ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / व्यापार / अपनी बचत को बजाज फाइनेंस एफडी से बढ़ाएं

अपनी बचत को बजाज फाइनेंस एफडी से बढ़ाएं



भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में रेपो दर में 35 आधार अंकों की कटौती की है, जिससे यह 9 साल के निचले स्तर 5.40% पर आ गया है। पिछले वित्त वर्ष में रेपो दरों में कमी से एफडी की ब्याज दरों में लगभग 0.75% की कमी आई और इस दर में फिर से कटौती करने से ब्याज दरों में और कमी हो सकती है।

अपने वित्त को गुणा करने के लिए कुशल और सुरक्षित आय प्राप्त करने वाले निवेशकों के लिए, बजाज फाइनेंस फिक्स्ड डिपॉजिट एक पसंदीदा निवेश विकल्प है। आप 8.95% तक आकर्षक एफडी ब्याज दर प्राप्त कर सकते हैं, जो इस एफडी को सबसे अच्छा विकल्प बनाता है। इसके अलावा, बजाज फाइनेंस की उच्च विश्वसनीयता रेटिंग है, और आप एक सुविधाजनक आवेदन प्रक्रिया और अन्य सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

यदि आप तुरंत सर्वोत्तम FD दरों पर लॉक करना चाहते हैं, तो आप मौजूदा ग्राहक होने पर ऑनलाइन निवेश कर सकते हैं। बजाज फाइनेंस की ऑनलाइन एफडी सुविधा के बारे में अधिक जानकारी के लिए आगे पढ़ें और जानें कि कैसे ये आपकी मदद करती है।

आसान ऑनलाइन एफडी
अक्सर, आप निवेश को स्थगित कर सकते हैं क्योंकि आप थकाऊ प्रक्रियाओं से डरते हैं जो स्टोर में हैं। हालांकि, बजाज फाइनेंस कुछ ही मिनटों में आपको तुरंत निवेश करने की अनुमति देकर इसे खत्म कर देता है। कुछ ही क्लिक के साथ, आप अपनी निवेश यात्रा शुरू कर सकते हैं।

परेशानी से मुक्त निवेश
ऑनलाइन एफडी आवेदन प्रक्रिया एफडी में निवेश को सहज और सरल बनाती है। पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होने के कारण, यह पूरी तरह से पेपरलेस है। आप दस्तावेजों की प्रतियां बनाने के बारे में या इसे लेने के लिए कितना समय लगेगा इस बारे में चिंता किए बिना, घर या काम पर जा सकते हैं। बजाज फाइनेंस कहीं से भी, और दिन के किसी भी समय एक निश्चित जमा की बुकिंग की सुविधा प्रदान करता है।

दस्तावेज जमा किए बिना निवेश करें
मौजूदा बजाज फाइनेंस ग्राहक के लिए केक पर चेरी के समान है जहां ऑनलाइन एफडी खोलने पर आपको कोई अतिरिक्त दस्तावेज जमा नहीं करना होगा। जैसा कि आपकी सभी वित्तीय जानकारी फ़ाइल पर है, आप पलक झपकते ही एफडी बुक कर सकते हैं।

इस सुविधा के अलावा, बजाज फाइनेंस अपने मल्टी-डिपॉजिट फीचर के माध्यम से निवेश में आसानी प्रदान करता है जो आपको 1 चेक के माध्यम से विभिन्न राशियों और किरायेदारों के कई जमा में निवेश करने की अनुमति देता है। चुनिंदा स्थानों पर, आप अपने डेबिट कार्ड के माध्यम से भी निवेश कर सकते हैं।

इसके अलावा, बजाज फाइनेंस एफडी एक अच्छी पिक के लिए बनाता है क्योंकि यह आपको अन्य सुविधाओं की एक श्रृंखला प्रदान करता है। वे क्या हैं, इस पर एक नज़र डालें।

उच्च ब्याज दर
यदि आप बजाज फाइनेंस के मौजूदा ग्राहक हैं, तो आप 8.85% तक की एफडी ब्याज दरों का लाभ उठा सकते हैं, जबकि वरिष्ठ नागरिकों को 8.95% तक और नए ग्राहकों को 8.60% तक की छूट मिलती है। ये दरें तब लागू होती हैं जब आप परिपक्वता पर देय ब्याज के साथ कम से कम 3 साल की एफडी चुनते हैं। जब आप रु. में निवेश करते हैं, तो इस ब्याज दर का अनुवाद करें। 3 साल के लिए 1 लाख।

ग्राहक के प्रकार

डिपॉजिट

(रु. में )

टेनर

(साल में)

ब्याज़ दर

(प्रतिशत में )

अर्जित ब्याज़

(रु. में )

परिपक्वता प्राप्ति

(रु. में )

नए ग्राहक

1,00,000

3

8.60

28,082

1,28,082

मौजूदा ग्राहक

1,00,000

3

8.85

28,969

1,28,969

वरिष्ठ नागरिक

1,00,000

3

8.95

29,325

1,29,325

उच्च स्थिरता और विश्वसनीयता

बजाज फाइनेंस में क्रमशः CRISIL और ICRA से FAAA और MAAA की उच्चतम स्थिरता रेटिंग है। इसका मतलब है कि आपका पैसा सुरक्षित हाथों में है और आप रिटर्न प्राप्त करना सुनिश्चित कर सकते हैं।
लगभग 15000 करोड़ की पुस्तक के आकार में योगदान देकर 1,38,000 से अधिक एफडी ग्राहकों ने बजाज फाइनेंस फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश किया है। यह विश्वास के उच्चतम स्तरों को इंगित करता है, जो इसे सबसे सुरक्षित निवेश विकल्पों में से एक बनाता है।

लचीला निवेश कार्यकाल
आप एक ऐसे किराएदार के लिए निवेश कर सकते हैं, जो आपके लिए आरामदायक हो, 1 से 5 साल तक। हालाँकि, टेनॉर जितना लंबा होगा, आपके फायदे उतने ही अधिक होंगे। इसे बेहतर ढंग से समझने के लिए, मान लें कि आप एक नए ग्राहक हैं, जिसने रु. की राशि का निवेश किया है। बजाज फाइनेंस एफडी में 5,00,000।
यदि आप 1, 2 या 3 वर्षों के लिए निवेश करते हैं, तो आपके द्वारा दिए गए रिटर्न की तुलना हो सकती है।

डिपॉजिट

(रु. में )

टेनर

(साल में)

ब्याज़ दर

(प्रतिशत में )

अर्जित ब्याज़

(रु. में )

परिपक्वता प्राप्ति

(रु. में )

5,00,000

1

8.00

40,000

5,40,000

5,00,000

2

8.15

84,821

5,84,821

5,00,000

3

8.60

1,40,412

6,40,412

मूल्य वर्धित लाभ
ऑटो-नवीनीकरण जैसी सुविधाओं के साथ, बजाज फाइनेंस आपको निवेश की आदत विकसित करने में मदद करता है। जब आप अपनी एफडी बुक करते हैं, तो आप इसका विकल्प चुन सकते हैं और अपने निवेश को नवीनीकृत करने के लिए परिपक्वता के किसी भी फॉर्म को नहीं भरने के विलासिता का आनंद उठा सकते हैं। इसके अलावा, यदि आपको वित्तीय आपात स्थितियों को पूरा करने की आवश्यकता है, तो आप इसे समाप्त करने के बजाय अपनी जमा राशि के लिए रु. 4 लाख तक का ऋण ले सकते हैं।

त्वरित प्रसंस्करण के साथ ये विशेषताएं बजाज फाइनेंस एफडी को आपके निवेश पोर्टफोलियो के लिए एकदम उपयुक्त बनाती हैं। बजाज फाइनेंस के साथ अपने कॉर्पस को सुरक्षित रूप से विकसित करने के लिए ऑनलाइन एफडी सुविधा का उपयोग करना सुनिश्चित करें।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Increase your savings with Bajaj Finance FD

Check Also

सेंसेक्स 329 अंक लुढ़का, निफ्टी 106 प्वाइंट गिरकर 10850 के नीचे फिसला

मुंबई. शेयर बाजार में गिरावट बनी हुई है। कारोबार के दौरान सेंसेक्स 329 अंक गिरकर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *