ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / देश दुनिया / राष्ट्रीय / अभिनंदन का बड़ा खुलासा, कहा- जब मैंने पाक के F-16 को मारकर गिरा दिया, तब सबसे पहले किया था ये काम

अभिनंदन का बड़ा खुलासा, कहा- जब मैंने पाक के F-16 को मारकर गिरा दिया, तब सबसे पहले किया था ये काम



नेशनल डेस्क.विंग कमांडर अभिनंदन ने मिग-21 से पाकिस्तानी फाइटर एफ-16 को मार गिराया है। इसकी दुनियाभर में तारीफ हो रही है। रूस ने अभिनंदन के बारे में कहा कि अभिनंदन ने जिस तरह से पुराने फाइटर जेट से मॉडर्न जेनेरेशन को फाइटर जेट को मार गिराया है, इससे पता चलता कि अभिनंदन की पायलट काबिलियत का पता चलता है। लेकिन अब एयरफोर्स के अफसर अभिनंदन से लगातार पूछताछ कर रहे है। डीब्रिफिंग के दौरान अभिनंदन ने बताया है कि मिग-21 से पाक फाइटर जेट का पीछा करते हुए उन्होंने R73 मिसाइल लॉन्च की थी और उन्होंने पाकिस्तान की सीमा में एफ-16 को गिरते हुए देखा था। लेकिन इस डीब्रिफिंग में एक बड़ा सवाल आया, जिसका जवाब अफसर ढूंढने में लगे हैं।

नहीं मिल रहा इस सवाल का जवाब

– एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अफसरों को डिब्रिफिंग में पता चला कि अभिनंदन की सिक्युरिटी के लिए उसके पीछे गए दो भारतीय फाइटर जेट ने एफ-16 पर कार्रवाई क्यों नहीं की।
– अभिनंदन के मिग-21 के पीछे सुखाेई30 एमकेआई अौर मिराज 2000 गए थे। लेकिन ये अभी तक साफ नहीं हो पाया है कि उन्होंने दुश्मन के प्लेन पर मिसाइल लॉन्च क्यों नहीं की। जबकि इन प्लेन के पास लॉन्ग रेंज मिसाइल थे। इस मामले में एयरफोर्स ने स्थिति साफ नहीं की है।
– वैसे सामान्य परिस्थिति में किसी लड़ाकू विमान के पायलट से ये उम्मीद नहीं की जाती कि वो दुश्मन के इलाके में जाकर उसके विमानों को निशाना बनाए।
– इन दिनों अभिनंदन से वायुसेना के अधिकारी डीबीफ्रिंग कर जानकारी ले रहे हैं कि पूरा वाकया कैसे हुआ और पाकिस्तान में उनके साथ किस तरह का व्यवहार किया गया।

अभिनंदन ने बताई ये बात
– मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अपनी डीब्रिफिंग के दौरान अभिनंदन ने पूरा विवरण साझा किया कि आखिर किस तरह से आसमान में भारत और पाकिस्तान के विमानों की जबर्दस्त लड़ाई हुई. अभिनंदन के विमान पर संभवत: उनके मिग-21 विमान पर पाकिस्तानी विमान से लांग रेंज AMRAAM मिसाइल से हमला किया था, जिसके बाद अभिनंदन को इजेक्ट सुविधा का इस्तेमाल करते हुए नीचे उतरना पड़ा।
– अभिनंदन ने डीब्रीफिंग में बताया कि वो पाकिस्तान के एक जेट विमान से भिड़ गए थे। उन्होंने इसकी सूचना ग्राउंड कंट्रोलर को दी और खुद दुश्मन देश के विमान पर R73 मिसाइल से हमला किया।

पीओके में कैसे पहुंचे थे अभिनंदन

27 फरवरी यानी बुधवार सुबह 9:45 बजे जब भारतीय राडारों को पता चला कि पाकिस्तान के अलग-अलग एयरबेस से 10 एफ-16 विमान उड़ान भर रहे हैं तो भारत ने एहतियात के लिए दो मिग-21और तीन सुखोई-30 विमानों को भेजा। इनमें से एक मिग-21 को विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान उड़ा रहे थे। जब पाकिस्तान के तीन एफ-16 विमान भारतीय वायु क्षेत्र में प्रवेश कर गए तो विंग कमांडर अभिनंदन ने एक का पीछा किया और उसे मार गिराया। इस जवाबी कार्रवाई में उनका विमान क्रैश हो गया।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


wing commander abhinandan reveal information during debriefing

Check Also

कौशांबी में 15 मृतकों को बना दिया आयुष्मान भारत योजना का पात्र; डीएम ने कहा- कार्रवाई करेंगे

कौशांबी. मोदी सरकार की अतिमहत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत योजना में स्वास्थ्य महकमे की बड़ी लापरवाही सामने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *