ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / टेक / अभी नहीं आया डिक्टेशन फीचर, पर फिर भी बोलकर ऐसे टाइप कर सकते हैं मैसेज

अभी नहीं आया डिक्टेशन फीचर, पर फिर भी बोलकर ऐसे टाइप कर सकते हैं मैसेज



गैजेट डेस्क. कुछ दिनों पहले मीडिया में एक खबर आई थी कि वॉट्सऐप पर डिक्टेशन फीचर आ गया है, जिसकी मदद से सिर्फ बोलकर ही मैसेज को टाइप किया जा सकेगा। हालांकि, इस तरह का फीचर पहले ही एपल के सिरी और एंड्रॉयड के गूगल असिस्टेंट में मौजूद है, लेकिन दावा किया गया कि डिक्टेशन फीचर अब वॉट्सऐप में इनबिल्ट हो गया है। हालांकि, ऐसा कोई फीचर वॉट्सऐप ने जारी नहीं किया है।

फाइनेंशियल एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, वॉट्सऐप ने डिक्टेशन फीचर रोलआउट नहीं किया है। दरअसल, कई मीडिया वेबसाइटों ने दावा किया कि वॉट्सऐप के वर्जन 2.19.11 में डिक्टेशन फीचर को रोलआउट कर दिया है और अब बोलकर ही मैसेज को टाइप किया जा सकेगा।

वॉट्सऐप के डिस्क्रिप्शन में भी इसकी जानकारी नहीं दी
वॉट्सऐप ने पिछले हफ्ते आईओएस के लिए नया अपडेट जारी किया है, जिसका वर्जन 2.19.11 ही है। इस वर्जन के डिस्क्रिप्शन में भी वॉट्सऐप ने डिक्टेशन फीचर की जानकारी नहीं दी है। अगर वॉट्सऐप इस फीचर को इनबिल्ट करता, तो वर्जन डिस्क्रिप्शन में इसकी जानकारी जरूर होती।

एंड्रॉयड और आईओएस कीबोर्ड में ही है डिक्टेशन फीचर
एंड्रॉयड के जी-बोर्ड की-बोर्ड में पहले से ही डिक्टेशन फीचर है, जिसके जरिए बोलकर किसी भी मैसेज को टाइप किया जा सकता है। ये की-बोर्ड न सिर्फ वॉट्सऐप बल्कि सभी तरह की ऐप्स पर सपोर्ट करते हैं। इसी तरह से आईओएस डिवाइस के की-बोर्ड में भी डिक्टेशन फीचर दिया है, जो सभी ऐप्स में सपोर्ट करता है।

whatsapp

बोलकर ऐसे टाइप कर सकते हैं मैसेज

  • एंड्र्रॉयड : वॉट्सऐप चैट खोलने पर मैसेज टाइप करने के लिए की-बोर्ड खोलने पर की-बोर्ड के ऊपर दाईं ओर ‘माइक’ दिखाई देगा, जिसपर टैप करने के बाद बोलकर मैसेज को टाइप कर सकते हैं।
  • आईओएस : यहां भी वॉट्सऐप चैट खोलने के बाद जब की-बोर्ड खोलेंगे, तो सबसे नीचे ‘माइक’ का बटन दिखाई देगा, जिसपर टैप कर बोलने से मैसेज टाइप हो जाएगा।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


whatsapp dictation feature is hoax bt you can still send message via voice

Check Also

फेक न्यूज पर लगाम लगाने की तैयारी में व्हाट्सएप, पता चलेगा कितनी बार फॉरवर्ड हुआ मैसेज

गैजेट डेस्क.व्हाट्सएप एक नए फीचर पर काम कर रहा है जिसके जरिए पता चल सकेगा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *