ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / स्वास्थ्य चिकित्सा / अमेरिका-कनाडा में जॉम्बी डियर बीमारी से पागल हो रहे हिरण, इंसानों में भी फैलने का खतरा

अमेरिका-कनाडा में जॉम्बी डियर बीमारी से पागल हो रहे हिरण, इंसानों में भी फैलने का खतरा



हेल्थ डेस्क. अमेरिका मेंहिरणों मेंजॉम्बी डियर नाम की बीमारी तेजी से फैल रही है। अमेरिकी संघीय एजेंसी ‘सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन’ के मुताबिक, यहां के 24 राज्यों और कनाडा के दोप्रांतों में यह बीमारी फैल चुकी है।इंसानों में भी इसके फैलने काखतरा है। हिरण प्रजाति के जानवरों में होने वाली इस बीमारी के कारण वे आक्रामक हो जाते हैं और अजीब व्यवहार करने लगते हैं। पिछले साल कनाडा में इसके मामले सामने आए थे और अथॉरिटी को गाइडलाइन जारी करनी पड़ी थीं।

    • जॉम्बी डियर को क्रॉनिक वेस्टिंग डिसीज भी कहते हैं। यह लाइलाज है। दांतों का किटकिटाना, वजन तेजी से कम होना, मुंह में ज्यादा लार बनना, सिर अक्सर झुका रहना और आक्रामक होकर इधर-उधर भागना इसके लक्षण हैं।
    • मस्तिष्क में संक्रमण होने के कारण सीधा असर दिमाग और स्पाइनल कॉर्ड पर होता है। माना जाता है कि इसका कारण शरीर में संक्रमित प्रोटीन का पहुंचना है। वैज्ञानिकों का कहना है कि इससे इंसान में भी संक्रमण फैलने का खतरा है।

    ''

    • मिनेसोटा यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर माइकल ऑस्टरहोल्म के मुताबिक, संक्रमित मांस खाने से यह बीमारी हो सकतीहै। मिनेसोटा में भी जॉम्बी डियर बीमारी महामारी के रूप ले चुकी है।
    • यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों का कहना है हिरणोंमें इस बीमारी के लक्षण तुरंत नजर नहीं आते। ऐसे में इन्हें स्वस्थ्य समझकर भोजना का हिस्सा बनाए जाने का खतरा रहता है।
  1. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यहां हर चार में से एक हिरण संक्रमित है और ये आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है। मिनेसोटा यूनिवर्सिटी की एक खास टीम इसे रोकने के लिए एक डिवाइस विकसित कर रही है जिसकी मदद से इनकी जांच की जा सके। यह डिवाइस जिंदा और मृत दोनों तरह से जानवरों की जांच करने में कारगर होगी।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      Zombie deer brain disease spreads to 24 US states and Canada

Check Also

नासिक के सिविल हॉस्पिटल में रोज नए रंग की चादर इस्तेमाल होने से घटी नवजातों की मौतें

हेल्थ डेस्क.शिशु मृत्यु दर को कम करने के लिए महाराष्ट्र के नासिक में सिविल हॉस्पिटल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *