ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / व्यापार / अमेरिका-चीन के ट्रेड वॉर से भारत को फायदा होगा, 3.5% बढ़ सकता है निर्यात

अमेरिका-चीन के ट्रेड वॉर से भारत को फायदा होगा, 3.5% बढ़ सकता है निर्यात



जेनेवा. अमेरिका और चीन के बीच चल रहे ट्रेड वॉर से भारत को सीधे तौर पर लाभ मिलेगा। यूएन कॉन्फ्रेंसऑन ट्रेड एंड डेवलपमेंट (यूएनसीटीएडी) कीरिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिका-चीन के बीच विवाद की वजह सेभारत का निर्यात 3.5% तक बढ़ सकता है। सबसे ज्यादा फायदा यूरोपियन यूनियन के देशों को होगा। इन्हें 49.70 लाख करोड़ का अतिरिक्त कारोबार मिलने की संभावना है। जबकि जापान, मैक्सिको और कनाडा को 14.2 लाख करोड़ का कारोबार मिल सकता है।

  1. रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिका-चीन ने एक दूसरे के माल पर जिस तरह से टैरिफ बढ़ाया है, उसका लाभ सीधे तौर पर दूसरे देशों को मिलेगा। दोनों के बीच चल रही खींचतान से ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, भारत, फिलीपींस, पाकिस्तान और वियतनाम का निर्यात बढ़ेगा।

  2. संस्था की रिपोर्ट ‘द ट्रेड वार्स: द पेन एंड गेन’ में कहा गया है कि दो बड़ी अर्थव्यवस्थाओंके टकराव का सबसे ज्यादा फायदा वो देश उठा सकेंगे, जिनकी अर्थव्यवस्था प्रतिस्पर्धी और मजबूत है। ऐसेदेश ही चीन और अमेरिकी कंपनियों का विकल्प तैयार कर सकेंगे।

  3. अमेरिका और चीन के बीच की व्यापार विवाद सुलझ नहीं पा रहा। हालांकि, दिसंबर में दोनों देश इस बात पर सहमत हुए थे कि नए टैरिफ90 दिनों तक प्रभावी नहीं होंगे। इस दौरान दोनों देश बातचीत के जरिए कोई ऐसा रास्ता तलाश कर सकते हैं, जिससे टकराव को खत्म किया जा सके।

  4. अमेरिका ने कहा है कि एक मार्च तक समाधान नहीं निकल पायातो वह चीन के 142 लाख करोड़ के सामान पर टैरिफ को 10% से बढ़ाकर 25% कर देगा। यूएनसीटीएडी की प्रमुख पामेला कोक-हेमिल्टन का कहना है कि दोनों के बीच टकराव खत्म नहीं होता तो वैश्विक अर्थव्यवस्था पर इसका नकारात्मक असर पड़ेगा।

  5. हेमिल्टन का कहना है कि गरीब और छोटे देशों को ट्रेड वॉर जैसी वजहों सेज्यादा झटका लगेगा।ईस्ट एशियन सप्लाई चेन में काम कर रही बहुत सारी कंपनियों को हटना पड़ जाएगा। ईस्ट एशियन प्रोड्यूसर्स को इसकी वजह से 113. 6 लाख करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ सकता है। इस उठापटक से पूरी दुनिया प्रभावित होगी।

  6. हेमिल्टन का कहना है कि ट्रेड वॉर की वजह से करंसी की वैल्यू कम होगी। उसके बाद जो स्थिति बनेगी उससे रोजगार घटेंगे।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      US China Trade War: India exports to rise by 3.5 percent and eu will be biggest winner with usd 70 billion additional tr

Check Also

रुपए में गिरावट रोकने के लिए आरबीआई 2500 करोड़ डॉलर बेच सकता है

मुंबई. रुपए में और ज्यादा गिरावट को थामने के लिए आरबीआई अतिरिक्त 2500 करोड़ डॉलर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *