ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / देश दुनिया / राष्ट्रीय / अमेरिकी मैगजीन ने रिपोर्ट में गलत बताया भारत का F-16 विमान गिराने का दावा, कहा- कम नहीं हुआ पाकिस्तान का एक भी F-16 लड़ाकू विमान

अमेरिकी मैगजीन ने रिपोर्ट में गलत बताया भारत का F-16 विमान गिराने का दावा, कहा- कम नहीं हुआ पाकिस्तान का एक भी F-16 लड़ाकू विमान



नेशनल डेस्क. भारतीय वायुसेना ने एक अमेरिकी मैगजीन की उस रिपोर्ट को खारिज कर दिया है, जिसमें कहा गया है कि पाकिस्तान का कोई भी एफ-16 लड़ाकू विमान लापता नहीं है। वायुसेना ने एक बयान में कहा कि 27 फरवरी को हुए हवाई संघर्ष में 'मिग-21 बाइसन' ने नौशेरा सेक्टर में पाकिस्तान के एफ-16 को मार गिराया था। हमारे पास इसके पुख्ता सबूत भी हैं। इससे पहले अमेरिकी मैगजीन 'फॉरेन पॉलिसी' की रिपोर्ट में दावा किया गया था कि पाकिस्तान के पास जितने एफ-16 लड़ाकू विमान थे, उनमें से कोई कम नहीं है और किसी को भी नुकसान नहीं पहुंचा है।

भारतीय वायुसेना के पास हैं ये सबूत…

– रिपोर्ट को खारिज करते हुए वायुसेना ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक सिग्नेचर से ये बात साफ हो जाती है कि वो पाकिस्तानी विमान एफ-16 ही था। जिसे विंग कमांडर अभिनंदन ने अपने मिग-21 से मार गिराया था।
– भारतीय सीमा के अंदर उड़ रहे अवाक्स के स्क्रीन शॉट से भी पता चल रहा है कि अभिनन्दन के सामने उड़ रहे पाकिस्तानी फाइटर जेट्स एफ-16 ही थे। इनमें से एक फाइटर जेट कुछ सेकंड बाद स्क्रीन से गायब हो गया।
– इसके अलावा पाकिस्तानी वायुसेना के रेडियो इंटरसेप्ट से भी इसी बात की पुष्टि हुई थी कि उनका एफ-16 बेस पर नहीं लौटा था। भारतीय वायुसेना (आईएएफ) के एक सूत्र ने बताया था कि 27 फरवरी को भारत पर हुए हमले के दौरान आईएएफ ने पाकिस्तानी वायुसेना के रेडियो सिग्नल इंटरसेप्ट किए थे। जिससे इस बात का पता चला था।

गिनती करने पाक गए थे अमेरिकी अफसर

– अमेरिकी मैगजीन फॉरेन पॉलिसी के मुताबिक- पाक ने अमेरिकी अफसरों को एफ-16 विमानों की गिनती करने के लिए बुलाया था। मैगजीन की रिपोर्टर लारा सेलिगमैन के मुताबिक- अमेरिकी अफसरों की गिनती में पाक में एफ-16 विमानों की संख्या में कोई कमी नहीं पाई गई। यह भारत के उस दावे से एकदम उलट है, जिसमें कहा गया था कि उनकी वायुसेना ने पाक का एक विमान मार गिराया।
– अमेरिकी अफसर के हवाले से मैगजीन ने कहा कि पाक के एफ-16 विमानों की गिनती पूरी हो चुकी है। गिनती में पूरे विमान पाए गए। हालांकि अमेरिकी रक्षा विभाग ने अभी तक पाक में एफ-16 विमानों की गिनती को लेकर कोई बयान नहीं दिया है।
– पाक ने भी लगातार यही दावा किया था कि उसने किसी भी एफ-16 लड़ाकू विमान का इस्तेमाल नहीं किया। पाक ने इससे भी इनकार किया था कि भारत ने उसके किसी विमान को मार गिराया।

भारत ने तब भी दिया था सबूत

– इससे पहले 28 फरवरी को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए भारतीय सेना ने बताया था कि पाकिस्तानी वायुसेना द्वारा भारतीय सीमा में एफ-16 विमान से हमला करने की कोशिश की गई थी, जिसे हमने नाकाम करते हुए उनमें से एक को मार गिराया गया था।
– अपने दावे को सही साबित करने के लिए सबूत के तौर पर सेना अधिकारियों ने AMRAM मिसाइल के टुकड़े भी दिखाए थे। जिसे केवल पाकिस्तान में मौजूद एफ-16 विमान ही दाग सकता है।
– पाकिस्तान ने तब भी भारत के दावे को गलत बताया था। लेकिन उसका दावा तब झूठा साबित होता नजर आया था, जब कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में पाकिस्तानी अधिकारी F-16 का मलबा एकत्रित करते दिखे थे।
– बता दें कि अमेरिका ने कुछ शर्तों पर ही आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में इस्तेमाल के लिए पाकिस्तान को एफ-16 विमान दिया था। समझौते में ये शर्त भी थी कि वो किसी देश के खिलाफ इसका इस्तेमाल नहीं करेगा।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


IAF refutes US journal report that Pakistan did not lose any F-16 in dogfight


IAF refutes US journal report that Pakistan did not lose any F-16 in dogfight


IAF refutes US journal report that Pakistan did not lose any F-16 in dogfight

Check Also

हैदराबाद-वर्धा में एनआईए के छापे; धमाकों की साजिश रचने के आरोप में दिल्ली से एक गिरफ्तार

हैदराबाद/मुंबई. राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने शनिवार को आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के अबू …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *