ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / टेक / आईबीएम ने ऐसा सॉफ्टवेयर बनाया जो पहले ही बता देगा कि कौन सा कर्मचारी इस्तीफा देने वाला है

आईबीएम ने ऐसा सॉफ्टवेयर बनाया जो पहले ही बता देगा कि कौन सा कर्मचारी इस्तीफा देने वाला है



लाइफस्टाइल डेस्क.यदि आप नौकरी छोड़ना चाह रहे हैं तो जल्द ही सॉफ्टवेयर इसकी भविष्यवाणी कर देगा। आईटी कंपनी आईबीएम ने ऐसा सॉफ्टवेयर बनाया है जो कंपनी को कर्मचारी के बारे में ऐसी सभी जानकारी देगा। कंपनी का दावा है कि आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस से लैस सॉफ्टवेयर से परिणाम 95% तक सटीक हैं। वर्तमान में कंपनी इसका इस्तेमाल अपने कर्मचारियों को नौकरी छोड़ने से रोकने में कर रही है।

  1. न्यूयॉर्क में हुई ह्यूमन रिसोर्स समिट में आईबीएम की सीईओ गिन्नी रोमेटी ने इसकी जानकारी दी है। गिन्नी के मुताबिक, आईबीएम अपने कर्मचारियों को नौकरी छोड़ने से रोकने में कामयाब रहा है। कंपनी में कर्मचारी को बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका है कि उसे दूसरी जगह जाने से पहले ही समझ लिया जाए।

  2. इस सॉफ्टवेयर में खास तरह का डाटा प्वॉइंट प्रोग्राम तैयार किया गया है। सॉफ्टवेयर कई बातों को समझता है जैसे कोई कर्मचारी अगर ओवरटाइम कर रहा है तो उसके नौकरी छोड़ने की आशंका अधिक है। कर्मचारी हर हफ्ते 15 घंटे अधिक काम कर रहा है तो वह नौकरी छोड़ने के हाई रिस्क में है।

  3. अगर कर्मचारी कंपनी को छोड़ने का मन पूरी तरह से बना चुका है तो मैनेजमेंट उसे मुआवजा देकर रोक सकता है। यह सॉफ्टवेयर कर्मचारियों को कंपनी में रोके रखने के साथ कुछ कर्मचारियों को नौकरी से निकालने में भी मदद करता है खासकर ह्यूमन रिसोर्स डिपार्टमेंट में।

  4. सीईओ गिन्नी के मुताबिक, दुनियाभर में आईबीएम ह्यूमन रिसोर्स डिपार्टमेंट के 30 फीसदी कर्मियों को हटाना चाहती है, इसमें साॅफ्टवेयर मदद करेगा। कंपनी ने परफॉर्मेंस ट्र्रैकिंग प्रोग्राम भी शुरू किया है जो कर्मचारियों की स्किल, कमजोरी, प्रोजेक्ट से जुड़ी जानकारी देता है।

  5. कंपनी वॉटसन एनालिटिक्स का इस्तेमाल भी कर रही है। इसकी मदद यह पता लगाया जा रहा है कि कर्मचारी की वर्तमान परफॉर्मेंस कैसी है और वह भविष्य में कितना योगदान दे सकता है। कंपनी इसके लिए अपना खुद का एल्गोरिदम तैयार किया है, जो कर्मचारी की क्षमता को आंकने में समर्थ है।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      IBM AI employee retention software can predict you are going to quit with 95% accuracy

Check Also

13+2 मेगापिक्सल ड्युअल रियर कैमरे के साथ रियलमी 3 भारत में लॉन्च, कीमत 8999 रुपए से शुरू

गैजेट डेस्क. बजट स्मार्टफोन निर्माता कंपनी रियलमी ने रियलमी 3 नाम से ड्युअल रियर कैमरे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *