ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / ऑटो / इंडियन कार ऑफ द ईयर बनी मारुति सुजुकी स्विफ्ट, तीसरी बार जीता खिताब

इंडियन कार ऑफ द ईयर बनी मारुति सुजुकी स्विफ्ट, तीसरी बार जीता खिताब



ऑटो डेस्क. देश की सबसे बड़ी कार मेकर कंपनी मारुति सुजुकी की सबसे ज्यादा बिकने वाली हैचबैक कार स्विफ्ट ने मुबंई में हुए एक इवेंट में इंडियन कार ऑफ द ईयर 2019 खिताब अपने नाम किया। हालांकि मारुति स्विफ्ट इससे पहले भी 2006 और 2012 में यह ऑवर्ड अपने नाम कर चुकी है। ICOTY कमेटी 14 सालों से लगातार इस कॉम्पिटिशन का आयोजन करती आ रही है।

ICOTY 2019 award

ICOTY कमेटी की और से आयोजित कराए गए इवेंट में ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री से जुड़ी कई बड़ी हस्तियों के साथ ही ऑटो सेगमेंट के कई दिग्गज जर्नलिस्ट मौजूद थे। जिसमें मारुति सुजुकी के मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर मिस्टर केनिची आयुकावा को सभी जूरी मेंबर द्वारा साइन किया गया विनर सर्टिफिकेट और ट्रॉफी सौंपी गई।

इस कॉम्पिटिशन में मारुति सुजुकी विनर रही जबकि दूसरे पायदान पर हुंडई सेंट्रो और तीसरे पायदान पर होंडा अमेज रही। जबकि कॉम्पिटिशन में इन कारों का मुकाबला महिंद्रा मराजो, मारुति अर्टिगा, होंडा CR-V, महिंद्रा अल्टूरस G4 और टोयोटा यारिस जैसी कारों से हुआ। कॉम्पिटिशन में भाग लेने वाली हर कार बेहतरीन यूनिक फीचर्स से लैस थी।

ICOTY 2019 award

क्या है ICOTY, कब हुई इसकी शुरुआत
ICOTY एक संस्था है जिसकी शुरुआत साल 2005 की गई। इसके जूरी मेंबर देश की कई ऑटो इंडस्ट्री में काम करने वाले सीनियर और फेमस जर्नलिस्ट है जो नॉमिनेट हुई कार का कीमत, परफॉर्मेंस, फ्यूल एफिशिएंसी, सेफ्टी और कंफर्ट जैसे कई पैमानों पर आकलन करते हैं और इनपर खरा उतरने वाली कारों में से ‘कार ऑफ द ईयर’ को चुनते हैं। इस ऑवर्ड की सबसे पहली विजेता मारूति सुजुकी स्विफ्ट थी। यह बहुत है विश्वसनीय ऑवार्ड है जिसे कारों का ‘ऑस्कर’ भी कहा जाता है।

ICOTY 2019 award

कैसे सिलेक्ट की जाती है कार

क्वालिफाई करने वाली सभी कारें लेटेस्ट मॉडल की होती है। पहले से मौजूद कारों के फेसलिफ्ट मॉडल या कॉस्मेटिक चेंजेज की हुई कार इस कॉम्पिटिशन में भाग नहीं ले सकती। कार कंपनी किसी भी देश क्यों न हो लेकिन कार पूरी तरह से भारत में असेंबल्ड होनी चाहिए । क्वालिफाई कार पिछले साल के 30 नवंबर से पहले तक शोरूम में सेल हो चुकी हो। कार पूरी तरह से इंडियन ड्राइविंग स्टैंडर्ड पर खरी उतरती हो।

ICOTY 2019 award

अबतक की इन कारों को मिल चुका है ICOTY अवॉर्ड

साल मॉडल
2019 मारुति सुजुकी स्विफ्ट
2018 हुंडई वरना
2017 मारुति सुजुकी विटारा ब्रिजा
2016 हुंडई क्रेटा
2015 हुंडई एलीट i20
2014 हुंडई ग्रैंड i10
2013 रेनो डस्टर
2012 मारुति सुजुकी स्विफ्ट
2011 फोर्ड फिगो
2010 टाटा नैनो
2009 होंडा सिटी
2008 हुंडई i10
2007 होंडा सिविक
2006 मारुति सुजुकी स्विफ्ट

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


maruti suzuki swift wins indian car of the year award 2019

Check Also

5 वैरिएंट और 7 कलर ऑप्शन के साथ लॉन्च हुई हुंडई सेंट्रो

ऑटो डेस्क. हुंडई अपनी मोस्ट पॉपुलर हैचबैक कार सेंट्रोको लॉन्च कर दिया है। हुंडई के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *