ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / राज्य / उत्तर प्रदेश / इंडिया की जमीन में ड्रिल कर उसमें बॉल डालेंगे तो क्या दूसरी छोर पर US से निकलेगी ? Interview में ऐसे ट्रिकी सवालों के जवाब देकर इन्होंने क्रैक किया PCS

इंडिया की जमीन में ड्रिल कर उसमें बॉल डालेंगे तो क्या दूसरी छोर पर US से निकलेगी ? Interview में ऐसे ट्रिकी सवालों के जवाब देकर इन्होंने क्रैक किया PCS



लखनऊ. उत्तर प्रदेश के लखनऊ के रहने वाले 26 वर्षीय ऐश्वर्य नंदा ने पीसीएस-2016 में कामयाबी हासिल की है। पहले ही प्रयास में उन्हें नायब तहसीलदार पद मिला है। 2014 में सिविल से ग्रेजुएशनके बाद से ही सिविल सर्विसेज की तैयारियों में जुट गए। अमूमन इसके लिए युवा कोचिंग क्लासेज ज्वाइन करते हैं, लेकिन ऐश्वर्य ने सेल्फ स्टडी का निर्णय लिया। हालांकि, इंटरव्यू क्लियर करने केलिए मॉक इंटरव्यू का सहारा जरूर लिया। पिता पेशे से डॉक्टर हैं और मां हाउसवाइफ है। इसी साल 4 जनवरी को उनका इंटरव्यू हुआ था। लगभग 40 मिनट चले इंटरव्यू में 5 लोगों के पैनल ने उनसेकई सवाल किए। ऐश्वर्य ने dainikbhaskar.com से उनसे इंटरव्यू में हुए कुछ सवाल और उनके जवाब शेयर किए।

Q. सिविल से इंजीनियरिंग की है तो बताइए अगर आपके पास दो-तीन प्लॉट हैं तो घर बनाने के लिए कौन-सी जगह चुनेंगे ?
A. मैं तीनों का सॉइल (मिट्टी) प्रोफाइल चेक करूंगा। कहां सख्त है और कहां पर डेफ्थ है। डेफ्त वाली जमीन को छोड़कर सख्त वाली जगह का चुनाव करूंगा।

Q. भारत की 5 बड़ी समस्याएं बताएं, लेकिन घटते क्रम में ?
A. बेरोजगारी, गरीबी, निरक्षरता, जनसंख्या, सुरक्षा।

Q. तो क्या आपकी नजर में हेल्थ 5 समस्याओं में से नहीं है?
A. बिल्कुल है सर, मैंने जो पांच बताए हैं उनमें सुरक्षा भी है। जिसके तहत हेल्थ भी आता है। जैसे हेल्थ सिक्युरिटी, फूड सिक्युरिटी, कितना न्यूट्रिशन।

Q. नोटबंदी से कोई फायदा हुआ क्या ?
A. फायदा इस सेंस में पहुंचा कि कहीं न कहीं गवर्नमेंट वर्क कर रही है। लेकिन नोटबंदी का इम्प्लिमेंटेशन बहुत प्लांड नहीं रहा। कुछ नुकसान देखने को मिले। इन सब के बीच नोटबंदी का एक मकसदजरूर समझ में आया कि जो गवर्नमेंट है, वह करप्शन के खिलाफ है।

Q. आज कौन सी तारीख है?
A. 4 जनवरी।

Q. मुझे आज ही सेमीनार अटैंड करने US जाना है और मैंने आपको टिकट बुक कराने का काम दिया है; लेकिन शाम के 5.30 बज चुके हैं तो मुझे आज के आज वहां कैसे भेजेंगे ?
A. सर, आप आज के ही दिन अमेरिका पहुंच जाएंगे। फिर सवाल हुआ कैसे ? इसके बाद ऐश्वर्य ने कहा, सर इंटरनेशनल टाइमिंग पीछे है। अभी के हिसाब से न्यूयॉर्क में सुबह के लगभग 8.30 बज रहेहोंगे। मतलब, फ्लाइट से आज के दिन वहां सेमीनार अटैंड कर पाएंगे।

Q. अगर भारत ग्लोब के एक साइड है, तो उसके दूसरे हिस्से में कौन-सा देश है ?
A. अमेरिका।

Q. इंडिया की जमीन में ड्रिल कर उसमें बॉल डालेंगे तो क्या दूसरी छोर वाले देश US से वो निकलेगी ?
A. सर अर्थ का कोर बहुत गर्म होता है। अगर बॉल को होल (छेद) में डालते भी हैं, तो वहां पहुंचकर वो जल जाएगी। (इतना सुनते ही पैनल हंस पड़ा और बोला- इतना साइंटिफिक होने की जरूरत नहींहै। हाइपोथेटिकली जवाब दीजिए)

Q. मान लीजिए बॉल नहीं जली, आपने अच्छा मटीरियल इस्तेमाल किया है, फिर ?
A. सर मैं इसका जवाब नहीं दे पाऊंगा। (इंटरव्यू के बाद ऐश्वर्य ने इसके तह तक जाने की कोशिश की तो पता चला ये फिजिक्स का सवाल है। दरअसल, अर्थ का सेंटर मैग्नेटिक होता है। इसलिए बॉलका उस पार जाना नामुमकिन है।)

लिखने का भी है शौक

इंटरव्यू में ऐश्वर्य से उनके एजुकेशन बैकग्राउंड से लेकर और कई सवाल किए गए। ऐश्वर्य को लिखने का भी शौक है। उन्होंने 'एंड गॉड क्रिएटेड वीमन' टाइटल से एक नॉवेल भी लिखा है, जो 2012 मेंपब्लिश हुई थी। इसके अलावा साइंस फिक्शन से जुड़े एक नॉवेल पर काम कर रहे हैं, जो बहुत जल्द आने वाली है।

लखनऊ से हुई है स्कूलिंग

ऐश्वर्य की स्कूलिंग सीएमएस अलीगंज ब्रांच, लखनऊ से हुई है। 2014 में उन्होंने चंडीगढ़ गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज से सिविल में बीई की पढ़ाई पूरी की। इसके बाद से ही सिविल सर्विसेज कीतैयारियों में जुट गए। उनके पिता एस के नंदा डॉक्टर हैं। वे लखनऊ सिविल हॉस्पिटल में सर्जन हैं। मां हाउस वाइफ है। उनकी दो बहने हैं। बड़ी बहन जेएनयू में पढ़ाई कर रही है। वहीं, छोटी बहनमेडिकल की तैयारी कर रही है।

चाचा हैं प्रेरणा

ऐश्वर्य बताते हैं कि उनकेचाचा कमलेश बहादुर उनकी इन्सपिरेशन हैं। चाचा पुलिस में हैं और पीसीएस के जरिए सिलेक्ट हुए हैं। ऐश्वर्य का कहना है कि वह अपने चाचा के काम के प्रति लगन औरफोकस्ड रहने से खासे इन्सपायर्ड हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Lucknow UP news in hindi: Aishwarya Nanda Selected as Nayab Tehsildar through UP PCS exam

Check Also

डयूटी से फुरसत मिली तो अधिकारियों ने जमकर किया डांस, वीडियो वायरल

गोरखपुर.जिले में पुलिस के आला अधिकारियों ने होली के एक दिन बाद शुक्रवार को होली …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *