ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / स्वास्थ्य चिकित्सा / इंदौर-भोपाल के बाद इन्दिरा आईवीएफ अब जबलपुर में

इंदौर-भोपाल के बाद इन्दिरा आईवीएफ अब जबलपुर में



भारत में संतान चाहने वाले करीब 28 मीलियन निःसंतानता की समस्या से प्रभावित हैं। निःसंतानता के 40 से 50 फीसदी की वजह महिला है और 30 से 40 फीसदी कारण पुरुषों का बढ़ा है। पिछले कुछ वर्षों में कम उम्र के दम्पतियों में यह समस्या तेजी से फैली है, निः संतान दम्पतियों को समय पर, उचित दरों में इलाज मिल सके इसके लिए इन्दिरा आईवीएफ की ओर से आईवीएफ केन्द्रों की शुरूआत की जा रही है इसके तहत सेठी चैम्बर शास्त्री ब्रिज, ICICI बैंक के ऊपर सुभद्रा कुमारी चौहान वार्ड, नेपिअर टाउन, जबलपुर में नये हॉस्पीटल का शुभारंभ किया गया है। हॉस्पीटल का उद्घाटन क्षेत्रीय प्रबंध निर्देशक (स्वास्थ्य सेवा) डॉ. रंजना गुप्ता ने फीता काट कर किया। उद्घाटन समारोह में शहर के गणमान्य नागरिक भी उपस्थित थे जिनमें विशिष्ठ अतिथि डॉ. एम.एम. अग्रवाल ( CMHO – जबलपुर), डॉ. निशा साहू, डॉ. स्वराज नायक, डॉ. अलका अग्रवाल, डॉ. चित्रा जैन, डॉ. आभा गुप्ता, डॉ. सोनल रिछारिया भी शामिल थे। यह इंदौरभोपाल के बाद मध्यप्रदेश में ग्रुप का तीसरा हॉस्पिटल है ।

इन्दिरा आईवीएफ ग्रुप के चैयरमेन डॉ. अजय मुर्डिया ने अपने संदेश में कहा कि निःसंतानता से ग्रस्त परेशान दम्पतियों के लिए आईवीएफ तकनीक चमत्कार से कम नहीं है, इससे उन दम्पतियों को जटिल समस्याओं के बावजूद संतान सुख मिला है जो आस छोड़ चुके थे। आधुनिक तकनीकों ने संतान प्राप्ति की राह को काफी हद तक आसान कर दिया है।

सेंटर की आईवीएफ स्पेशलिस्ट डॉ. शुभाली शर्मा ने बताया कि जबलपुर में आईवीएफ सेंटर खुलना निःसंतानता दम्पतियों के लिए मील का पत्थर साबित होगा । आईवीएफ का आविष्कार बंद ट्यूब वाली महिलाओं के लिए हुआ था, अब इसमें काफी नयी तकनीकें आ गयी है जिससे निःसंतानता की समस्या से जूझ रहे महिला और पुरूषों दोनों को लाभ हुआ है । आईवीएफ के माध्यम से दुनियाभर में 80 लाख से अधिक दम्पती लाभान्वित हो चुके हैं। सेंटर के शुभारंभ के अवसर पर 23 जनवरी से 5 फरवरी 2019 तक निःशुल्क निःसंतानता परामर्श शिविर का आयोजन किया जा रहा है जिसमें निःसंतान दम्पति फर्टिलिटी एक्सपर्ट से निःशुल्क परामर्श का लाभ ले पाएगें। अब तक इन्दिरा आईवीएफ ग्रुप से 40000 हजार से भी अधिक दम्पत्ति ईलाज पाकर लाभान्वित हो चुकें हैं

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Indira IVF opens new clinic in the Jabalpur city

Check Also

व्रत के बाद स्वाद का मजा, सेलिब्रेशन को दोगुना करेंगी देसी डिशेज

लाइफस्टाइल डेस्क. फेस्टिव सीजन में ऐसी डिशेज लोगों का दिल जीत लेती हैं जिनमें देसी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *