ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / राज्य / मध्य प्रदेश / इंदौर में रिमझिम बारिश से दिन की शुरुआत, आंधी-बारिश से कई क्षेत्राें में देर रात तक पसरा रहा अंधेरा

इंदौर में रिमझिम बारिश से दिन की शुरुआत, आंधी-बारिश से कई क्षेत्राें में देर रात तक पसरा रहा अंधेरा



इंदौर/रतलाम. प्रदेश में मौसम का मिजाज तीसरे दिन में भी बदला हुआ है। बुधवार सुबह इंदौर में आसमान पर काले बादल छाए और कई इलाकों में रिमझिम बारिश भी हुई। हालांकि बादलों की आवाजाही के बीच सूरज ने अपने तीखे तेवर बरकरार रखे हैं।

इसके पहले मंगलवार को इंदौर, रतलाम, मंदसौर, नीमच, शाजापुर, उज्जैन, जबलपुर, ग्वालियर में धूलभरी आंधी के बीच तेज बारिश हुई। वहीं बिजली गिरने से प्रदेश में दस लोगों की मौत हो गई। हाताेद में एक ही परिवार के तीन सदस्यों की मौत हो गई। परिवार बारिश से बचने के लिए पेड़ के नीचे खड़ा था। बदनावर में दो, खरगोन जिले में दो, श्योपुर में एक, रतलाम में एक और शाजापुर के पीरखेड़ी में एक युवक की माैत हुई है। अगले दाे दिनाें में उत्तर-पश्चिमी और पूर्वी मप्र में धूलभरी आंधी के साथ ही गरज-चमक और हल्की बारिश की स्थिति बन सकती है।

बारिश से बचने पेड़ के नीचे खड़ा था परिवार : हातोद पुलिस के मुताबिक, डांसरी गांव के रहने वाले कोटवार सौदान ढोली (42), बेटी मुस्कान (13), बेटे निरंजन (12) और पत्नी अनिता सिंह (35) के साथ बारिश से बचने के लिए दोपहर में आम के पेड़ के नीचे खड़े थे, तभी उन पर बिजली गिर गई। बच्चे कई फीट दूर जाकर गिरे थे। अनिता बेहोशी की हालत में मिली। तीनों को पोस्ट मॉर्टम के लिए एमवायएच भेजा गया है। कलेक्टर लोकेश जाटव ने मृतकों के परिवार को चार-चार लाख रुपए मुआवजा देने का आश्वासन दिया है। अनिता का एमवायएच में इलाज चल रहा है। स्वास्थ्य मंत्री व सांवेर विधायक तुलसी सिलावट ने अधिकारियों से घायल के इलाज में कोई कमी नहीं आने देने को कहा है। सौदान के परिवार में चार भाई और पिता हैं।

देररात तक बिजली गुल रही : इंदौर में शाम साढ़े सात बजे करीब 25 किमी की रफ्तार से हवा चली और बिजली व्यवस्था चौपट हो गई। मालवा मिल, इलेक्ट्राॅनिक्स काॅम्प्लेक्स, भागीरथपुरा, एयरपोर्ट, चंद्रभागा, संगम नगर, गांधी नगर, शाॅपिंग कॉम्प्लेक्स, अन्नपूर्णा, सपना-संगीता रोड, नौलखा, पालदा क्षेत्र में फीडर ठप हो गए। कई इलाकों में रात करीब 12 बजे बिजली चालू हो पाई।

इंदौर में यहां गिरा तेज पानी : एयरपोर्ट, गांधी नगर, चंद्रभागा, राजेंद्र नगर, चंदन नगर, रीगल तिराहा, राजबाड़ा तरफ शाम सात बजे से तेज पानी गिरना शुरू हुआ, जो करीब 15 मिनट तक बरसता रहा। शाम साढ़े आठ बजे तक इंदौर में 1.8 मिमी बारिश दर्ज की गई।

इंदौर में दो डिग्री गिरा दिन का पारा : मौसम के बदले मिजाज ने तापमान को भी सामान्य से दो डिग्री कम कर दिया। मंगलवार को इंदौर में अधिकतम तापमान 35.6 डिग्री रहा। साेमवार काे 37.4 डिग्री था। हालांकि बादल छाने और हवा चलने का असर न्यूनतम तापमान पर नहीं हुआ।

रतलाम में रात का तापमान 7.4 डिग्री गिरा : मौसम में बदलाव का असर राहतभरा भी रहा। शहर में रात के तापमान में एक ही दिन में 7.4 डिग्री की कमी हो गई। सोमवार को अधिकतम तापमान 24.6 डिग्री था जो कि मंगलवार को 17.2 डिग्री पर पहुंच गया। अधिकतम तापमान में 1 डिग्री की कमी रही।

खंडवा में एक घंटे तक हुई बारिश : शहर में पिछले दो दिनों से छाए बादल मंगलवार रात करीब साढ़े 9 बजे बरस पड़े। इसके पहले रात 8 बजे से 60 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवा ने बिजली व्यवस्था को चौपट कर दिया। रात में करीब एक घंटे तक कभी तेज तो कभी रिमझिम बारिश होती रही। तेज आंधी की वजह से कई मकानों के पतरे उड़ गए,वहीं कई इलाकों में पेड़ गिर गए, जिससे यातायात व्यवस्था प्रभावित हो गई। बारिश की वजह से तामपान में तेज गिरावट आई और पारा 4 डिग्री नीचे गिरकर 38 डिग्री के करीब जा पहुंचा।

पचमढ़ी से भी ठंडा रहा ग्वालियर : मंगलवार काे ग्वालियर पचमढ़ी से भी ठंडा रहा। यहां दिन का तापमान 11.5 डिग्री की गिरावट के साथ 30.1 डिग्री रिकाॅर्ड हुआ। यह पचमढ़ी के तापमान 33 डिग्री के मुकाबले तीन डिग्री कम था।

कहां कितनी हुई बारिश

  • शाजापुर 8
  • उज्जैन 5
  • रतलाम 3.4
  • जबलपुर 3
  • इंदौर 1.8

(नाेट : बारिश मिली मीटर में)

इसलिए हुई बारिश : मौसम विशेषज्ञ एके शुक्ला के मुताबिक, पश्चिमी राजस्थान से महाराष्ट्र तक एक ट्रफ लाइन बनी है। इससे मिल रही नमी के कारण धूलभरी आंधी के बाद गरज चमक के साथ ही बारिश भी हुई।

यहां गिरे ओले : रतलाम जिले के सरवन में करीब 15 मिनट अंटियों के आकार के ओले गिरे। आंबा में भी मटर के आकार के ओले गिरे। जावरा के आसपास भी ओले गिरने के समाचार हैं।

आगे क्या : बुधवार काे ग्वालियर, मुरैना, दतिया, उज्जैन, सागर, दमाेह, रीवा, हाेशंगाबाद, छिंदवाडा, सिवनी, जबलपुर में धूलभरी आंधी, गरज-चमक के साथ हल्की बारिश की संभावना है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


weather forecast in indore drizzling in morning sky lightning killed 3 of a family

Check Also

मध्यप्रदेश के सहज, गुरकांत, जसनूर आैर अनंत ने आसान जीत के साथ अगले दौर में जगह बनाई

इंदौर | मध्यप्रदेश के सहज सलूजा, अरीव दम्मानी, गुरकांत सिंह, जसनूर सिंह, अनंत कासलीवाल, प्रत्युष …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *