ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / स्वास्थ्य चिकित्सा / इंस्टाग्राम पर अनहेल्दी फूड की तस्वीरें देखकर बच्चे ज्यादा कैलोरी का सेवन करने लगते हैं

इंस्टाग्राम पर अनहेल्दी फूड की तस्वीरें देखकर बच्चे ज्यादा कैलोरी का सेवन करने लगते हैं



लाइफस्टाइल डेस्क. फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम से बच्चों को अनहेल्दी फूड खाने की आदत लग सकती है। ये बात यूनिवर्सिटी ऑफ लिवरपूल की रिसर्च में सामने आई है। शोध के मुताबिक, इंस्टाग्राम पर अनहेल्दी स्नैक्स की फोटो देखने वाले बच्चे ज्यादा मात्रा में कैलोरी का सेवन करने लगते हैं। एना कोट्स द्वारा किया गया यह अध्ययन पीडियाट्रिक्स जर्नल में प्रकाशित हुआ है। इसका उद्देश्य व्लॉगर्सके इंस्टाग्राम पेज के जरिए सोशल मीडिया मार्केटिंग के प्रभावों का अध्ययन करना था।

  1. शोध में 9 से 11 साल की उम्र के 176 बच्चों को शामिल किया गया था। उन्हें तीन समूहों में बांट दिया गया और पॉपुलरब्लॉगर्सके इंस्टाग्राम पेज दिखाए गए। असली नजर आने वालेये पेज आर्टिफिशियल तरीके से तैयार किए गए थे। बच्चों कोब्लॉगर्सके फॉलोवर्स की संख्या भी लाखों में दिखाई गई थी।

  2. पहले समूह के सभी बच्चों को अनहेल्दी स्नैक्स वाली फोटो दिखाई गईं। दूसरे ग्रुप के बच्चों ने हेल्दी स्नैक्स की फोटोज देखीं। जबकि, तीसरे ग्रुप को नॉन-फूड प्रोडक्ट्स की फोटोज दिखाई गईं। इस दौरान प्रतिभागी बच्चों द्वारा सेवन किए गए स्नैक्स (हेल्दी और अनहेल्दी) को भी मापा गया।

  3. इंस्टाग्राम पर अनहेल्दी स्नैक्स की फोटो देखने वाले बच्चों ने अनहेल्दी स्नैक्स का सेवन करके32%अधिक कैलोरी ग्रहण की। जबकि, दोनों प्रकार के स्नैक्स से उन्होंने नॉन-फूड प्रोडक्ट्स की फोटो देखने वाले बच्चों की तुलना में 26% अधिक कैलोरी ग्रहण की।

  4. अध्ययन से सामने आया है कि ब्लॉगर्स के इंस्टाग्राम पेज से अनहेल्दी खाने की मार्केटिंग करने पर बच्चे जल्दी उनका सेवन करते हैं। शोध के मुताबिक, युवासेलिब्रिटीज से ज्यादा ब्लॉगर्स पर विश्वास करते हैं, इसलिए उनके द्वारा इंडोर्समेंट करना और भी अधिक प्रभावशाली हो सकता है।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      Instagram: Tempting Food Photos can affect your children diet, Children Tend to Eat High Calorie Food

Check Also

मक्खन के 4 नए स्वाद बदल देंगे आपके खाने का जायका, घर पर आसानी से बनाएं

फूड डेस्क. खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए मक्खन का प्रयोग करती हैं तो इस …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *