ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / टेक / इन तरीकों को आजमाकर दूर कर सकते हैं एंड्रॉयड फोन में ओवरहीटिंग की समस्या

इन तरीकों को आजमाकर दूर कर सकते हैं एंड्रॉयड फोन में ओवरहीटिंग की समस्या



गैजेट डेस्क. एंड्रॉइड स्मार्टफोन में ओवरहीटिंग की समस्या कोई नई बात नहीं है। आमतौर पर डिस्प्ले ब्राइटनेस का ज्यादा होना, वाई-फाई लंबे समय तक कनेक्ट होना या बहुत ज्यादा गेम्स खेलना इसके कारण माने जाते हैं। कई बार गर्मियों में सामान्य तापमान 40-45 डिग्री होने पर भी यह समस्या देखी जा सकती है।

कई बार फोन यूज करने या चार्जिंग के दौरान बैट्री खुद ही हीट पैदा करती है। स्लिम डिजाइन वाले स्मार्टफोन में बैट्री का साइज छोटा होने से प्रोसेसर व बैट्री जल्दी गर्म हो जाते हैं। जब भी फोन का प्रोसेसर गर्म होता है, तो इसका सीधा सा असर बैट्री पर भी पड़ता है।

  1. इसका कारण स्मार्टफोन का केस भी हो सकता है। कई केस या तो पूरी तरह प्लास्टिक से बने होते हैं या उनमें इसकी मात्रा काफी होती है। यहां तक कि लेदर से बने केस में भी फोन इनस्युलेटेड होने के कारण हीट अंदर ही रहती है जबकि फोन बाहर से ठंडा रहता है।

  2. फोन में जरूरत से ज्यादा एप्लिकेशंस, गेम्स या दूसरे सॉफ्टवेयर्स डाउनलोड करने से यह समस्या आती है। इसके अलावा बहुत से एप्स बैकग्राउंड में चालू होते हैं और वे भी प्रोसेसर व रैम के साथ इंटरनेट डेटापैक का उपयोग करते हैं।

  3. मेमोरी फुल होना फोन गर्म होने का कारण है। फोन मेमोरी को फ्री करें, अन्यथा कंपनी के सर्विस सेंटर को कॉल करें।

  4. इनसे आपके फोन में डिसफंक्शनिंग हो सकता है। अच्छे एंटीवायरस जरूर उपयोग करें और फोन के सिक्योरिटी टिप्स की जानकारी लें।

  5. स्क्रीन ब्राइटनेस, सलेक्टेड रेजोल्यूशन व फ्रेम रेट के अलावा लंबे समय तक कैमरा यूज करने से फोन गर्म हो जाता है।

  6. अगर कोई यूजर रोजाना इनका इस्तेमाल करता है, ऐसी स्थिति में भी फोन में ओवरहीटिंग की समस्या हो जाती है।

  7. जो एप्स यूज नहीं कर रहे हैं, उन्हें बंद करने के लिए एप आइकन पर फोर्स स्टॉप सलेक्ट करें। इन्हें रोजाना के बजाय कभी-कभी चलाएं।

  8. कवर हटाएं, एयरप्लेन मोड ऑन करें और डिस्प्ले ब्राइटनेस कम कर दें। बैट्री सेवर मोड ऑन करें, वाई-फाई, ब्लूटूथ व जीपीएस कम इस्तेमाल करें।

  9. बैट्री ऑप्टीमाइजेशन फीचर्स वाले एंड्रॉइड फोन का इस्तेमाल करें। खराब बैट्री व केबल रिप्लेस करें और पुराने फोन्स की बैट्री को 100% चार्ज न करें। फोन के गर्म होने पर इंसुलेटेड मटीरियल से बने केस को हटा दें।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      how to prevent android phone from overheating

Check Also

वर्चुअल मेडिटेशन का दायरा बढ़ रहा, घर बैठे आभासी माहौल में पाएं सुकून

अगर आप भी सोचते हैं कि ध्यान करना कठिन है या ध्यान करने के लिए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *