ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / ऑटो / इलेक्ट्रिक वाहन खरीदारों को रोड टैक्स और रजिस्ट्रेशन फीस में छूट मिलेगी

इलेक्ट्रिक वाहन खरीदारों को रोड टैक्स और रजिस्ट्रेशन फीस में छूट मिलेगी



ऑटो डेस्क. केंद्र सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए इसी महीने फेम इंडिया योजना के दूसरे फेज को मंजूरी दे सकती है। इस योजना के तहत 5 साल में 5,500 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहन खरीदने वालों को रोड टैक्स, रजिस्ट्रेशन फीस, पार्किंग चार्ज आदि में छूट दी जा सकती है। हालांकि 5 सालों में कितने इलेक्ट्रिक वाहन बेचे जाएंगे, इसका कोई लक्ष्य तय नहीं है। इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड बढ़ाने चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार करने पर जोर दिया जाएगा। यह जानकारी एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी।

उन्होंने कहा कि बैटरियों के प्रकार को लेकर एक मानक तय नहीं किया गया है। लेकिन, उन्हीं इलेक्ट्रिक वाहनों को फायदा दिया जाएगा जिनमें उन्नत किस्म की बैटरी लगी होंगी। हर साल योजना की समीक्षा की जाएगी क्योंकि समय के साथ बैटरी की कीमत में कमी आने की उम्मीद है।

नीति आयोग इस योजना पर इनपुट के लिए संबंधित मंत्रालयों के बीच समन्वय स्थापित करने का काम कर रहा है। एक बार पेश हो जाने के बाद फेम-2 को भारी उद्योग विभाग ही लागू करेगा। फेम इंडिया के दूसरे चरण को डिमांड इन्सेंटिव, चार्जिंग स्टेशन के नेटवर्क, इनोवेटिव प्रस्ताव, टेक्नोलॉजी जैसे कई वर्टिकल के तौर पर पेश किया जाएगा।

इलेक्ट्रिक वाहनों पर सब्सिडी का प्रस्ताव टला
पेट्रोल-डीजल वाहनों पर 500 से 25 हजार रुपए तक सेस लगाने का प्रस्ताव फिलहाल टाल दिया गया है। इलेक्ट्रिक वाहनों के खरीदारों को दोपहिया वाहनों पर 25 हजार, तिपहिया वाहनों पर 40 हजार और कार पर 50 हजार रुपए की सब्सिडी देने का प्रस्ताव भी टाला गया है।

20 हजार चार्जिंग स्टेशन लगाएगी इवीआई टेक्नो
इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रदान करने वाली कंपनी इवीआई टेक्नोलॉजीज डेढ़ साल में देश भर में 20 हजार चार्जिंग स्टेशन लगाएगी। कंपनी इस पर 100 करोड़ रुपए खर्च करेगी। कंपनी के सीईओ रूपेश कुमार ने यह जानकारी दी।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


get rebate on road tax and registrations fees while purchasing electric vehicle

Check Also

हुंडई ग्रैंड i10 निऑस पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन में आएगी, सभी की कीमत और फीचर्स

ऑटो डेस्क. हुंडई ने भारतीय बाजार में थर्ड जनरेशन ग्रैंड i10 निऑस लॉन्च कर दी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *