ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / स्वास्थ्य चिकित्सा / इस महिला को दर्द नहीं होता, जीन परिवर्तन के कारण लाखों में ऐसा मामला

इस महिला को दर्द नहीं होता, जीन परिवर्तन के कारण लाखों में ऐसा मामला



हेल्थ डेस्क. 71 साल की जो कैमरून दुर्लभ बीमारी से जूझ रही हैं जिससे कारण उन्हें कभी भी दर्द का अहसास नहीं होता है। इसका कारण जीन में परिवर्तन होना है। कैमरून को सिर्फ शरीर में जलन का अहसास होता है वो भी तब जब वह जलते हुए गर्म मांस के टुकड़े गंध सूंघती हैं। वैज्ञानिकाें के मुताबिक लाखों में एक ऐसा मामला सामने आता है।

  1. कैमरून का मामला तब चर्चा में आया जब गंभीर आर्थराइटिस के कारण हिप रिप्लेसमेंट के बाद उन्हें पैरासिटामॉल लेने की सलाह दी गई थी। कैमरून का कहना है उन्हें दर्द नहीं सिर्फ जलने का अहसास होता है जब कहीं से मांस का टुकड़े को गर्म करने की खुशबू आती है।

  2. लंदन के वैज्ञानिकों ने उनका जेनेटिक टेस्ट किया और सामने आया कि कैमरून में दो जीन उत्परिवर्तन हुए हैं। जिसके कारण उन्हें शारीरिक रूप से दिक्कत होने के बाद भी इसका अहसास नहीं होता है। जिसमें एक जीन उत्परिवर्तन ऐसा है जिसकी खोज पहले कभी नहीं हुई।

  3. वैज्ञानिकों का कहना है कैमरून के शरीर में जल्द घाव भरने के साथ बैचेनी का स्तर काफी कम देखा गया है जो पेनकिलर के विकास में अहम योगदान देगा। ये आनुवांशिक जांच यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ लंदन में की गई है। संवेदी आनुवांशिक के प्रोफेसर डॉ. जेम्स कॉक्स का कहना है कि महिला में खास तरह का जीनोटाइप पाया गया है जो जीन की एक्टिविटी को धीमा करता है। यह जीन पहले से ही दर्द और बैचेनी के इलाज के लिए एक लक्ष्य की तरह माना जाता है। उनके मुताबिक, फिलहाल हम यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि यह नया जीन कैसे काम करता है ताकि ऐसी स्थिति के इलाज में मदद मिल सके।

  4. कैमरून का कहना है कि मैं आठ साल की थी जब पहली बार मुझे अलग तरह का अहसास हुआ। रोलर स्केटिंग के दौरान मेरा एक हाथ टूट गया और मुझे अहसास नहीं हुआ। करीब 3 दिन बाद मां ने लटकती हुई हड्डी को देखा तो चौंक गईं। उनका कहना है कि स्कॉच मिर्च खाने के बाद उन्हें खास तरह की खुशी का अहसास होता है।

  5. उनका कहना है कि अगर मैं हाथ काट भी लूं तो भी मुझे दर्द का अहसास नहीं होगा। इसके अलावा कैमरून को चीजें भूलने की आदत है जैसे चाबी रखकर भूल जाना और छोटी-छोटी बातों का याद न रख पाना।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      71 year old women who can NOT feel pain due to rare genetic mutation

Check Also

पहली नजर का प्यार कभी न भुलाया जाने वाला एहसास है, मनोवैज्ञानिकों ने माना कहावत नहीं हकीकत

लाइफस्टाइल डेस्क.पहली नजर का प्यार सिर्फ कहावत नहीं बल्कि हकीकत है। मनोवैज्ञानिकों ने भी हाल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *