ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / ऑटो / इस साल गाड़ियों में कौनसे होंगे सेफ्टी स्टैंडर्ड फीचर्स, जानें एक्सपर्ट कमेंट

इस साल गाड़ियों में कौनसे होंगे सेफ्टी स्टैंडर्ड फीचर्स, जानें एक्सपर्ट कमेंट



ऑटो डेस्क. 2019 में भारतीय गाड़ियों के सेफ्टी नॉर्म्स बदल रहे हैं। सरकार की तरफ से निर्माताओं को अप्रैल से अक्टूबर तक की डेडलाइन्स दे दी गई हैं, उसके बाद कई सेफ्टी फीचर्स स्टैंडर्ड हो जाएंगे। मतलब साफ है कि आपकी गाड़ियों में ज्यादा फीचर्स होंगे जो ज्यादा सुरक्षित भी होंगे। ऑटो एक्सपर्ट संचित टंडन बता रहे हैं एबीएस, सीबीएस, एअरबैग्स और मैन्युअल सेंट्रल लॉकिंग के अलावा इस साल गाड़ियों में मिलने वाले सेफ्टी स्टैंडर्ड फीचर्स के बारे में…

  1. बाइक और स्कूटर्स में हमेशा चालू रहने वाली हेडलाइट्स या डे-टाइम रनिंग लाइट्स(डीआरएल) का फीचर जरूरी कर दिया है। इससे टू-व्हीलर्स सड़क पर ज्यादा विजिबल होंगे। इस कारण निर्माताओं को यह इंतजाम करना होगा कि गाड़ी चालू होते ही डीआरएल या हेडलाइट्स ऑन हो जाएं।

  2. जुलाई 2019 के बाद बनने वाली हर कार में सीट बेल्ट वॉर्निंग बीप और वॉर्निंग लाइट जरूरी कर दी गई है। यह ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर सीट के लिए होगी। भविष्य में तो सरकार इसे हर सीट के लिए जरूरी करने वाली है यानी पीछे बैठने वालों को भी सीट बेल्ट्स लगाने होंगे।

  3. रिवर्स पार्किंग सेंसर्स अब एसेसरीज़ बतौर नहीं बेचा जाएगा, यह हर कार में लगा मिलेगा। सरकार का मानना है कि इससे ड्राइवर को ठीक पीछे मौजूद अवरोध की जानकारी हो जाएगी और एक्सिडेंट्स रुकेंगे। बच्चों और पालतू पशुओं को रिवर्स होती गाड़ी से बचाने के लिए यह जरूरी किया जा रहा है। इस बेसिक सेंसर में बीप से ड्राइवर को अवरोध का पता लगेगा। जुलाई 2019 से यह भी हर कार में जरूरी हो जाएगा।

  4. चाइल्ड सेफ्टी लॉक्स भारत में बिकने वाली हर कार के लिए जरूरी हैं लेकिन अब यह कैब्स से गायब हो जाएंगे। पिछले दरवाजों से इन्हें हटाया जा रहा है। इसे हटाने के पीछे की वजह महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराध हैं। बता दें कि अगर चाइल्ड लॉक लगा हो तो पीछे के दरवाजे अंदर से नहीं खोले जा सकते हैं।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      these are the list of standard safety features in vehicles this year

Check Also

सुरजीत हुंडई पर ग्रैंड आई 10 निओस की भव्य लॉन्चिंग की गई

ऑटो डेस्क. हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड (एचएमआईएल) के प्लेटिनम क्लब डीलर (2017 और 2019) सुरजीत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *