ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / ऑटो / इस साल लॉन्च हुई मर्सिडीज, लेम्बोर्गिनी, और रोल्स रॉयस की ये 3 अल्ट्रा लग्जरी एसयूवी, 7 करोड़ तक है कीमत

इस साल लॉन्च हुई मर्सिडीज, लेम्बोर्गिनी, और रोल्स रॉयस की ये 3 अल्ट्रा लग्जरी एसयूवी, 7 करोड़ तक है कीमत



ऑटो डेस्क. साल 2018 में कई छोटी बड़ी गाड़ियों ने भारत के ऑटोमोबाइल मार्केट में दस्तक दी। जहां सेंट्रों लॉन्चिंग से पहले से ही सुर्खियों में रहीं वहीं महिंद्रा मराजो और मारुति सुजुकी अर्टिगा ने काफी लोगों को अपनी और आकर्षित किया। फरवरी में हुए दिल्ली में हुए ऑटो एक्सपो 2018 में कई बड़ी कंपनियों ने अपनी कॉन्सेप्ट कारों को शोकेस किया जिनके प्रोडक्शन वर्जन को भारत में लॉन्च किया गया। इसी साल मर्सिडीज, लेम्बोर्गिनी, और रोल्स रॉयस जैसी दिग्गज कंपनियों ने अपनी अल्ट्रा लग्जरी एसयूवी को लॉन्च किया जो अपनी कीमत, फीचर्स और पावर को लेकर सुर्खियों में रहीं।

साल 2018 में लॉन्च हुई करोड़ों रुपए कीमत की ये तीन एसयूवी…

  1. इस साल भारत में ब्रिटिश कार कंपनी रोल्स रॉयस ने अपनी अब तक की सबसे महंगी एसयूवी कलिनन भारत में लॉन्च हुई जिसकी कीमत लगभग 6.95 करोंड़ रुपए है। यह अल्ट्रा लग्जरी एसयूवी किसी भी तरह के रास्तों पर चलने में सक्षम है।

    इस कार को यूरोप, अमेरिका और UAE में टेस्ट किया गया जहां कि एनवायरनमेंट और ड्राइविंग कंडिशन अलग अलग होती है जिससे यह सुनिश्चित होता है कि यह हर तरह के कंडिशन में चल सकती है। इस कार का नाम 3106 कैरेट डायमंड कलिनन से इंस्पायर्ड होकर रखा गया है।

    रोल्स रॉयस ने इस पावरफुल एसयूवी में 6.75 लीटर का V12 इंजन दिया है जो 563 bhp पावर और 850 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है।

    इसमें दिया गया एयर सस्पेंशन सिस्टम, ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम और अलग-अलग तरह के ड्राइव मोड्स इस ओवरसाइज एसयूवी को पथरीले, रेतीले और बर्फीले रास्तों पर कंफर्टेबली चलने में सक्षम बनाते हैं।

  2. जर्मनी की लग्जरी कार मेकर कंपनी मर्सिडीज ने भी अपनी पावरफुल और लग्जरी एसयूवी AMG G63 को भारत में लॉन्च किया। इसे CBU यूनिट के तौर पर भारत में बेचा जाएगा जिसकी एक्स शोरूम कीमत 2.19 करोड़ रुपए है।

    सबसे पहले इस एसयूवी को सन् 1979 में लॉन्च किया गया था जिसके बाद साल 2018 में इसके फुल जनरेशन मॉडल को लॉन्च किया गया जो पहले से ज्यादा रिफाइंड, प्रैक्टिल और अपडेटेट है।

    कार को G-Wagon भी बोला जाता है। इसमें पुल टाइप डोर हैंडल्स, आउट साइड डोर हिंजेस, स्पेयर व्हील ऑन रियर डोर के साथ बोनट पर सेपरेट इंडिकेर्स दिए हैं।

    नई G63AMG SUV में 4.0 लीटर का V8 पेट्रोल इंजन लगाया गया है जो 585PS की ताकत के साथ 850Nm का टॉर्क प्रोड्यूस करने में सक्षम है।

    इस SUV में मर्सिडीज का लेटेस्ट AMG SPEEDSHIFT TCT 9 स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन दिया गया है। इसके 4-MATIC ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम इसके चारों टायर्स में पावर सप्लाई करते हैं जिसका डिस्ट्रीब्यूशन रेशो 40-60% है।

  3. इटली की लग्जरी स्पोर्ट्स कार मेकर कंपनी लेम्बोर्गिनी ने हाल ही में अपनी पहली एसयूवी उरस को ग्लोबली लॉन्च किया जिसके भारत में कुछ ही यूनिट बेचे जाएगा। इस लग्जरी एसयूवी की कीमत 3 करोड़ रुपए है।

    जनवरी में लॉन्च हुई थी लेम्बोर्गिनी उरस को कंपनी ने ग्लोबल लॉन्चिंग के मजह 38 दिनों के भीतर इसे भारत में लॉन्च किया था। हालांकि भारत में इस कार के लिए 9 महीने को वेटिंग पीरियड मिल रहा है।

    भारत में लेम्बोर्गिनी उरस की कीमत लगभग 3 करोड़ रुपए है। इस एसयूवी में 5 लोगों के बैठने की जगह है जिसमें 616 लीटर का बूट स्पेस भी मिलता है। कंपनी ने इसमें 4 व्हील ड्राइव, 4 व्हील स्टीयरिंग जैसे कई बेहतरीन फीचर्स दिए गए हैं।

    रफ्तार के मामले में यह अपने बाकी कॉम्पिटिटर्स से कहीं ज्यादा आगे हैं इसमें 305 kph की टॉप स्पीड मिलती है। इसमें 4.0 लीटर का ट्विन टर्बोचार्ज्ड V8 इंजन है जो 850 Nm का पीक टॉर्क प्रोड्यूस करने में सक्षम है।

    100kph की रफ्तार तक पहुंचने में यह कार सिर्फ 3.6 सेकंड का समय लेती है। हालांकि इसका वजन सेगमेंट की बाकी परफॉर्मेंस कारों की तुलना में काफी ज्यादा है। इसमें काफी स्पोर्टी और लग्जरी इंटीरियर है।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      flashback 2018 three ultra luxury suv launched in year 2018, know what is best in this

Check Also

लॉन्चिंग से पहले ही लीक हुई तस्वीरें, पुणे में चल रही है टेस्टिंग

ऑटो डेस्क. केटीएम मोटरसाइकिल जल्द ही अपनी सबसे सस्ती मोटरसाइकिल KTM Duke 125 भारत में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *