ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / टेक / इस साल लॉन्च होगा पहला रोलेबल टीवी, इसे फोल्ड कर रख सकेंगे

इस साल लॉन्च होगा पहला रोलेबल टीवी, इसे फोल्ड कर रख सकेंगे



गैजेट डेस्क. अमेरिका के लास वेगास में दुनिया के सबसे बड़े कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो (सीईएस 2019) की शुरुआतसे पहले यहांदक्षिण कोरियाई इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी एलजी ने दुनिया का पहलारोलेबल टीवी पेश किया है। एलजी ने इस टीवी को ओएलईडी टीवी-आर सीरीज के तहत पेश किया है। इसेतीन मोड में इस्तेमाल कर सकते हैं। एलजी ने शो में बताया कि इस टीवी की बिक्री इसी साल शुरू हो जाएगी। कंपनी ने इसकी कीमत के बारे में अभी खुलासा नहीं किया है।

65 इंच के इस टीवी को आप जब चाहें, तब देख सकते हैं, लेकिन अगर आप चाहें तो इस टीवी को छिपा भी सकते हैं। इस टीवी को पोस्टर की तरह लपेटकर डिब्बे में रखा जा सकता है। इस टीवी का प्रोटोटाइप पिछले साल सीईएस में ही पेश किया गया था।

इन तीन मोड में इस्तेमाल कर सकते हैं

  1. फुल व्यू : इस मोड में ओएलईडी टीवी पूरा दिखाई देगा।
  2. लाइन व्यू : कंपनी के मुताबिक, इस मोड में टीवी का ज्यादातर हिस्सा एक स्पीकर बॉक्स के अंदर रहेगा और इसका थोड़ा सा ही हिस्सा दिखाई देगा, जिसमें म्यूजिक, क्लॉक, फ्रेम, होम डैशबोर्ड और मूड जैसे आइकन दिखाई देंगे।
  3. जीरो व्यू : इस मोड में टीवी पूरी तरह से स्पीकर बॉक्स के अंदर चला जाएगाऔर इसका कुछ भी हिस्सा दिखाई नहीं देगा। हालांकि, इस मोड में भी यूजर म्यूजिक या ऑडियो कंटेंट को सुन सकेंगे।

lg tv

अलेक्सा और सिरी से भी कंट्रोल हो सकेगाटीवी

  • एलजी का कहना है कि इस टीवी को लोगों की जरूरत के हिसाब से तैयार किया गया है, क्योंकि लोग अब टीवी के रूप में एक बड़ा सा ब्लैक बॉक्स नहीं चाहते। कंपनी ने इस शो में बताया कि इस ओएलईडी टीवी को अमेजन के अलेक्सा वॉयस असिस्टेंट से भी कमांड दे सकते हैं और कंट्रोल कर सकते हैं।
  • कंपनी के मुताबिक, टीवी के रिमोट पर दिए गए प्राइम वीडियो बटन दबाकर अलेक्सा को एक्टिवेट कर सकते हैं और प्राइम वीडियो का कंटेंट टीवी पर ही देख सकते हैं।
  • इसके अलावा एलजी ने इस टीवी में एपल एयर प्ले वीडियो, ऑडियो और होमकिट इंटिग्रेशन भी दिया है। एलजी ने बताया, एयरप्ले 2 की मदद से यूजर अपनी एपल डिवाइस, आईट्यून्स या अन्य वीडियो-ऑडियो ऐप्स के जरिए टीवी पर ही फोटो, वीडियो या ऑडियो प्ले कर सकते हैं। इसके साथ ही होमकिट सपोर्ट के जरिए, यूजर एलजी टीवी को होम ऐप या सिरी की मदद से कंट्रोल कर सकेंगे।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


lg unveils worlds first rollable oled tv in ces 2019

Check Also

फेक न्यूज पर लगाम लगाने की तैयारी में व्हाट्सएप, पता चलेगा कितनी बार फॉरवर्ड हुआ मैसेज

गैजेट डेस्क.व्हाट्सएप एक नए फीचर पर काम कर रहा है जिसके जरिए पता चल सकेगा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *