ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / राज्य / राजस्थान / उत्पादों की गुणवत्ता, कीमत और डिलिवरी में खामी, कंपनियां इस पर फोकस करें

उत्पादों की गुणवत्ता, कीमत और डिलिवरी में खामी, कंपनियां इस पर फोकस करें




भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) सेंटर अाॅफ एक्सीलेंस फॉर कम्पेटेटिवनेस फॉर एसएमईज हेड पीकेन्द्रपाल सिंह ने कहा कि किसी भी कंपनियों काे उत्पाद की क्वालिटी, कीमत अाैर डिलिवरी पर खास ध्यान देने की जरूरत है। काेई कंपनी दावा करती है ताे वह प्राेडक्ट साै प्रतिशत हाेना ही चाहिए। उसकी कीमत भी प्राेडक्ट के अनुकूल हाे अाैर उसे ग्राहक तक पहुंचाने का सिस्टम भी मजबूत हाेना चाहिए।

सिंह सोमवार को यहां एक होटल में सीआईआई उदयपुर जोन काउंसिल की पहली बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक वर्ष 2019-20 की कार्ययोजना को लेकर थी। सिंह ने कहा कि आर्थिक संकट से जूझ रही कई कंपनियों में उक्त तीनाें चीजाें की कमी मिली। वे कंपनियां हमसे जुड़ी, तो हमने उनकी परिस्थितियों का विश्लेषण कर रोड मैप तैयार किया। तकनीकी विशेषज्ञाें ने मदद की। बैठक में उदयपुर जाेन चेयरमैन अभिषेक सिंघवी ने अागामी गतिविधियाें की जानकारी दी।

कम्पनियाें के समाधान के लिए बनेगा डिस्प्यूट रिजाेल्यूशन मैकेनिज्म : सीआईआई राजस्थान काउंसिल के चेयरमैन अानंद मिश्रा ने कहा कि ज्यादातर बड़ी इंडस्ट्रीज अपनी समस्याअाें काे अपने स्तर पर हल कर लेती हैं, लेकिन छाेटी कंपनियों की समस्याएं हल नहीं हाे पाती। इसके लिए राज्य सरकार ने हमारा सुझाव स्वीकार किया है, जिसके तहत डिस्प्यूट रिजाेल्यूशन मैकेनिज्म बनेगा। यह एेसी कंपनियों की समस्याओं के जल्द समाधान पर काम करेगा। सीआईआई स्टेट हेड नितिन गुप्ता ने कहा कि हाल ही प्रदेश सरकार ने राजस्थान एक्सपोर्ट काउंसिल बनाने के सुझाव पर भी मुहर लगाई है। इसका गठन लाेकसभा चुनाव के बाद हाेगा और कंपनियों काे प्राेडक्ट एक्सपोर्ट करने में मदद मिलेगी। सीआईआई जयपुर, मुंबई, गुरु ग्राम अाैर कर्नाटक के बाद उदयपुर में भी माॅडल कॅरियर सेंटर विकसित करने की तैयारी कर रही है। यह सेंटर बेराेजगाराें अाैर इंडस्ट्रीज के बीच सेतु का काम करेगा।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Udaipur News – rajasthan news focus on the quality price and delivery of products companies on this

Check Also

50 लाख घरों में मुखिया के नाम देंगे राहुल गांधी के साइन का पत्र

जयपुर.केंद्र में यदि कांग्रेस नेतृत्व वाली सरकार बनी तो राजस्थान में राहुल गांधी द्वारा घोषित …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *