ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / देश दुनिया / अंतररास्ट्रीय / उ. कोरिया को परमाणु हथियार खत्म करने के लिए मनाएंगे ट्रम्प, अगले महीने द. कोरिया दौरा करेंगे

उ. कोरिया को परमाणु हथियार खत्म करने के लिए मनाएंगे ट्रम्प, अगले महीने द. कोरिया दौरा करेंगे



वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प जून में दक्षिण कोरिया का दौरा करेंगे। यहां वह राष्ट्रपति मून जे-इन से मिलकर उत्तर कोरिया के साथ समझौते के बारे में चर्चा करेंगे। व्हाइट हाउस ने इसका ऐलान करते हुए कहा कि दक्षिण कोरिया और अमेरिका मिलकर उत्तर कोरिया को परमाणु हथियार खत्म करने के लिए एक और मौका देना चाहते हैं।

फरवरी में उत्तर कोरिया के तानाशाह किम और ट्रम्प के बीच कोई समझौता न हो पाने के बाद यह दूसरा मौका होगा, जब ट्रम्प और मून इस पर चर्चा करेंगे। व्हाइट हाउस ने कहा कि ट्रम्प और मून मिलकर उत्तर कोरिया के आखिरी और पूर्ण रूप से सत्यापित परमाणु निरस्त्रीकरण की कोशिश करेंगे।

ट्रम्प-किम के बीच मुलाकात मेंमूनकी रही अहम भूमिका

मून जे-इन लंबे समय से उत्तर कोरिया के साथ सुलह की कोशिश में जुटे हैं। पिछले साल जून में किम और ट्रम्प की सिंगापुर में पहली मीटिंग कराने के पीछे मून का बड़ा हाथ था। हालांकि, उत्तर कोरिया के निरस्त्रीकरण पर दोनों देशों के बीच अलग-अलग विचार रहे हैं। दक्षिण कोरिया चाहता है कि ट्रम्प परमाणु हथियार खत्म कराने के साथ प्रतिबंधों में भी ढील दें। लेकिन अमेरिका इसके उलट पहले कोरियाई प्रायद्वीप को पूरी तरह परमाणु मुक्त कराना चाहता है।

रूसी राष्ट्रपति से भी मिल चुके हैं किम
विशेषज्ञों का मानना है कि अमेरिका जल्द से जल्द किम को परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए राजी करना चाहते हैं। इसकी एक वजह यह है कि किम प्रतिबंधों में ढील के लिए दूसरे देशों के राष्ट्राध्यक्षों से मिल रहे हैं। चीन के बाद हाल ही में उन्होंने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की थी। माना जा रहा है कि इसी को लेकर ट्रम्प जल्द से जल्द उत्तर कोरिया के साथ समझौते पर पहुंचना चाहते हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Donald Trump to visit South Korea for talks on North Korea Nuclear Weapons: White House

Check Also

जेल में पुलिस के साथ भिड़ंत में 29 कैदियों की मौत, मानवाधिकार संगठनों ने कहा- यह नरसंहार है

कराकस. वेनेजुएला के अकारिगुआ शहर में शनिवार को जेल में पुलिस और कैदियों के बीच …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *