ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / राशिफल / एक आश्रम में दो छात्र पढ़ते थे, एक दिन गुरुजी उन्हें बगीचे में लेकर गए, वहां उन्होंने देखा कि एक लड़का पत्थर मारकर आम तोड़ रहा है, गुरुजी ने उनसे पूछा- ये दृश्य देखकर तुम्हारे मन में क्या विचार आ रहे हैं?

एक आश्रम में दो छात्र पढ़ते थे, एक दिन गुरुजी उन्हें बगीचे में लेकर गए, वहां उन्होंने देखा कि एक लड़का पत्थर मारकर आम तोड़ रहा है, गुरुजी ने उनसे पूछा- ये दृश्य देखकर तुम्हारे मन में क्या विचार आ रहे हैं?



रिलिजन डेस्क। किसी गांव में एक आश्रम था। बच्चे वहां रहकर पढ़ाई करते थे। वहां रहने वाले दो बच्चों में गहरी दोस्ती थी, दोनों बहुत होशियार भी थे, इसलिए गुरु के भी प्रिय थे। एक दिन गुरु सभी बच्चों को बगीचे में घुमाने ले गए।
तभी बच्चों की नजर बगीचे के एक आम के पेड़ पर पड़ी। उनमें से एक बच्चे ने पत्थर मारकर आम तोड़ने की कोशिश की। गुरु ने जब बच्चे को ये करते देखा तो उन्होंने अपने दोनों प्रिय शिष्यों से पूछा कि- क्या तुमने देखा, उस बच्चे ने अभी क्या किया?
दोनों शिष्यों ने कहा कि- हां गुरुजी, हमने देखा कि उस बच्चे ने पत्थर मारकर वृक्ष से फल तोड़ने की कोशिश की। गुरु ने उनसे पूछा- इस दृश्य को देखकर तुम्हारे मन में क्या विचार आ रहा है?
पहले शिष्य ने कहा कि- जिस तरह उस बालक ने वृक्ष से फल तोड़ने के लिए पत्थर का उपयोग किया, उसी तरह जब किसी से काम करवाना हो तो दंड का उपयोग करना चाहिए।
अब गुरु ने दूसरे शिष्य से भी वही प्रश्न किया। दूसरे शिष्य ने कहा- इस विषय में मेरा विचार कुछ और है। जिस तरह आम का पेड़ पत्थर खाकर भी दूसरों को मधुर फल दे रहा है, उसी तरह व्यक्ति को स्वयं दुख सहकर भी दूसरों की मदद करनी चाहिए और उन्हें सुख देना चाहिए। यही सज्जन लोगों की पहचान है।
दोनों शिष्यों की बात सुनने के बाद गुरु ने उनसे कहा कि- जीवन में दृष्टिकोण बहुत महत्वपूर्ण होता है। तुम्हारे सामने घटी एक ही घटना के बारे में तुम्हारे विचार भिन्न-भिन्न हैं।
मनुष्य अपनी दृष्टिकोण के अनुसार ही जीवन की हर घटना को समझता है, उसी के अनुसार काम करता है और फल भी भोगता है। प्रेम से संसार में वो सब कुछ पाया जा सकता है जो दंड देकर नहीं प्राप्त किया जा सकता। इसलिए प्रेम ही श्रेष्ठ है।

लाइफ मैनेजमेंट
जब भी मौका आए दूसरों की भलाई करने से चूकना नहीं चाहिए। प्रेम से दुनिया में सब कुछ पाया जा सकता है, जो किसी को डरा-धमका कर नहीं पाया जा सकता। इसलिए अच्छे इंसान बनो और सभी से प्रेम पूर्वक व्यवहार करो।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Story of guru and two disciples, story in hindi, story for sharing, story for kids, story with learning, story with moral

Check Also

धार्मिक ही नहीं ऐतिहासिक रुप से भी महत्वपूर्ण है गोवा का मंगेशी मंदिर

जीवन मंत्र डेस्क.खूबसूरत समुद्री किनारे और वैश्विक महत्व वाले चर्च के बीच गोवा में कई …

One comment

  1. Thank you for another informative web site. The place else could I am getting
    that type of information written in such a perfect way?
    I have a undertaking that I’m simply now running on, and I have been on the glance out
    for such info.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *