ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / राशिफल / एक लड़का जंगल में घूम रहा था, उसने देखा कि राजकुमार और मंत्री के बेटे ने हिरन का शिकार किया, शिकार को लेकर दोनों में विवाद होने लगा तो मामला राजा के पास पहुंचा, वहां गवाह के रूप में उस लड़के को बुलाया गया

एक लड़का जंगल में घूम रहा था, उसने देखा कि राजकुमार और मंत्री के बेटे ने हिरन का शिकार किया, शिकार को लेकर दोनों में विवाद होने लगा तो मामला राजा के पास पहुंचा, वहां गवाह के रूप में उस लड़के को बुलाया गया



रिलिजन डेस्क। किसी गांव में एक व्यापारी रहता था। उसका बेटा भी उसकी मदद करता था। एक दिन व्यापारी का बेटा किसी काम से जंगल में घूम रहा था। वहां उसे एक संत मिले। बातों ही बातों में संत ने उसे बताया कि मैं काम की बातें बेचता हूं, जो लोगों को परेशानी से बचाती हैं।
लड़के ने संत को कुछ पैसे दिए और बोला कि- मुझे भी आपसे एक काम की बात खरीदना है।
संत ने कहा कि- अगर दो लोगों के झगड़े से सुरक्षित निकलना हो तो बीच में तीसरी बात छेड़ देनी चाहिए। व्यापारी के बेटे ने वो बात अपने दिमाग में बैठा ली। इस तरह कुछ दिन बीत गए।
एक दिन जब व्यापारी का बेट जंगल में घूम रहा था उसने देखा कि शिकार करने आए मंत्री के बेटे ने हिरन को तीर मारा, जिससे वो झाड़ियों में जा गिरा। तभी वहां राजकुमार आया और उसने तीर से हिरन को मार डाला। शिकार पर किसका अधिकार है, इस बात को लेकर राजकुमार और मंत्री के पुत्र में विवाद होने लगा।
दोनों ने निर्णय लिया कि राजा के दरबार में ही इसका फैसला किया जाएगा। गवाह के तौर पर वे व्यापारी के बेटे को अपने साथ ले गए। मंत्री और राजकुमार की बात सुनने के बाद राजा ने व्यापारी के बेटे से पूछा तो उसे साधु की बात याद आ गई।
उसने सोचा कि अगर राजकुमार के विरुद्ध कुछ कहूंगा तो इनसे दुश्मनी हो जाएगी और यदि मंत्री के बेटे के खिलाफ गवाही दी तो वो भी बाद में बदला लेकर ही रहेगा।
उसने सोच-विचार करने के बाद कहा कि- सच तो ये है कि मैंने हिरन को एक पत्थर मारा था, जिससे वो झाड़ियों में जा गिरा और उसकी मौत हो गई।
उसकी बात सुनकर मंत्री के बेटे और राजुकमार ने कहा- ये झूठ बोल रहा है, इसे यहां से भगाओ।
इस तरह व्यापारी का बेटा किसी तरह उस मुसीबत से निकला और उसने मन ही मन संत को धन्यवाद दिया।

लाइफ मैनेजमेंट
कई बार हम बिना किसी बात के दो लोगों के बीच में फंस जाते है। इस स्थिति में हमारे पास बचने का कोई रास्ता नहीं होता। न हम किसी के पक्ष में बोल पाते हैं और न ही किसी के पक्ष में। ये स्थिति हमारे लिए चिंताजनक हो सकती है। इसलिए ऐसी परिस्थितियां निर्मित न होने दें।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


The Story of the Prison Hunting, story in hindi, story for sharing, story for kids, story with learning, story with moral

Check Also

कुंभ राशिफल, 21 Apr 2019: आज क्या अच्छा हो सकता है आपके साथ और किन मामलों में संभलकर रहना होगा

21 Apr 2019, कुंभ राशिफल | Aaj ka Kumbh rashifal: कुंभ राशि वाले लोग जानबूझकर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *