ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / देश दुनिया / अंतररास्ट्रीय / एचआईवी के 400 पीड़ित सामने आए, डॉक्टर की संक्रमित सुई से वायरस फैलने का शक

एचआईवी के 400 पीड़ित सामने आए, डॉक्टर की संक्रमित सुई से वायरस फैलने का शक



इस्लामाबाद. पाकिस्तान के सिंध प्रांत में पिछले एक सप्ताह मेंकरीब 400 से ज्यादा लोग एचआईवी पीड़ित पाए गए। इनमें बच्चों की संख्या सबसे ज्यादा है। आरोप है कि यहां के लरकाना में एक डॉक्टर ने कई लोगों को संक्रमित सुई लगाई, जिससेएड्स फैलगया। आरोपी डॉक्टर के प्रति लोगों में गुस्सा है।

  1. स्वास्थ्य अधिकारी का कहना है कि 400 से ज्यादा लोग एचआईवी पीड़ित हो गए हैं। यह संख्या और बढ़ने कीआशंका है। लरकाना गांव के लोग डरे हुए हैं। उनमेंकाफी गुस्साहै। ये घटना स्थानीय बाल रोग चिकित्सककी लापरवाही के कारण हुई।

  2. डॉक्टरों का कहना है कि मरीजों के इलाज के लिए कर्मियों और उपकरणों की भारी कमी है। परिजनों में अपने बच्चों को लेकर ज्यादा डर है। वे अपने बच्चों का एचआईवी टेस्ट करवा रहे हैं। चौंकाने वाली बात है कि एक साल तक के कई बच्चे भी एचआईवी पीड़ितपाए गए।

  3. एचआईवी/एड्स पर संयुक्त राष्ट्र कार्यक्रम (यूएनएआईडीएस) की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान में करीब छह लाखफर्जी डॉक्टर लोगों का इलाज कर रहे हैं। सिर्फ सिंध प्रांत में ही ऐसे 2.70 लाख फर्जी डॉक्टर हैं।

  4. गरीबी और अशिक्षा से जूझ रहे पाकिस्तान में एचआईवी को लेकर जागरूकता की कमी है। लरकाना के इमाम जादी कापोताभी एचआईवी संक्रमित होगया है। यह पता चलने के बादउन्होंने अपने घर के सभी बच्चों की जांच कराई है।

  5. संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के मुताबिक, एचआईवी के मामले में पाकिस्तान एशिया का दूसरा देश है। यहां एचआईवी के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं। 2017 में अकेले पाकिस्तान में ही 20 हजार ऐसे मामले सामने आए थे। पाकिस्तान में गरीबी बहुत ज्यादा है। ऐसे में लोग एचआईवी का इलाज कराने में भी सक्षम नहीं हैं।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      प्रतीकात्मक तस्वीर।

Check Also

पूर्व ब्रिटिश सैनिक ने 74 साल बाद स्काई डाइविंग कर 100वां बर्थडे मनाया

लंदन. द्वितीय विश्व युद्ध के सैनिक थॉमस हॉजसन ने पिछले दिनों प्लेन से जम्प करने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *