ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / देश दुनिया / अंतररास्ट्रीय / एफिल टॉवर पर चढ़ा युवक, विश्व प्रसिद्ध स्मारक विजिटर्स के लिए बंद

एफिल टॉवर पर चढ़ा युवक, विश्व प्रसिद्ध स्मारक विजिटर्स के लिए बंद



पेरिस: विश्व प्रसिद्ध स्मारक एफिल टॉवर पर एक युवक ने चढ़ने की कोशिश की। फिलहाल स्मारक को विजिटर्स के लिए बंद कर दिया गया है। अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया कि वह कितनी ऊंचाई पर पहुंचने में कामयाब रहा। टॉवर की देखरेख करने वाली कंपनी सेटे के मुताबिक- पुलिस और दमकल महकमा घटनास्थल पर हैं और वो काली जैकेट पहने युवक के संपर्क में है। कंपनी ने ट्विटर पर लिखा कि पुलिस ने युवक से बात करने की कोशिश की, लेकिन यह पता नहीं लग सका है कि वह टॉवर पर क्यों चढ़ा।

पुलिस ने पर्यटकों से यात्रा स्थगित करने को कहा
सेटे के मुताबिक- युवक ने सामान्य रूप से टॉवर में प्रवेश किया और दूसरी मंजिल पर जाने के बाद चढ़ाई शुरू की। कंपनी का कहना है कि अभी यह नहीं कहा जा सकता कि स्मारक फिर से कब खुल पाएगा। युवक को चढ़ता देख टॉवर को खाली करा लिया गया। उधर, पुलिस ने पर्यटकों से अगली सूचना तक अपनी यात्रा स्थगित करने को कहा है।

रॉबर्ट रस्सियों के बगैर स्मारक पर चढ़ गए थे
यह पहली बार नहीं है जब किसी व्यक्ति ने टॉवर पर चढ़ने का प्रयास किया है। 1990 के दशक में फ्रेंच अर्बन फ्रीक्लाइंबर एलेन रॉबर्ट रस्सियों के बगैर स्मारक पर चढ़ गए थे। लगभग 324 मीटर लंबे एफिल टॉवर को देखने हर साल लगभग 70 लाख पर्यटक आते हैं। इस साल टॉवर की 130 वीं वर्षगांठ मनाई गई।

एजेंसी के सूत्रों का कहना है कि पहले भी कई बार बगैर अनुमति के लोग टॉवर पर चढ़े हैं। उनका मकसद अपनी मांगों को मनवाना होता है। कुछ मामलों में पुलिस को भी दखल देना पड़ा, क्योंकि खुदकुशी के लिए लोग टॉवर के ऊपर जा पहुंचे थे। 2017 में ऐसे ही एक व्यक्ति को पुलिस ने समझाबुझाकर नीचे उतार लिया था।

2012 में एक व्यक्ति टॉवर की सबसे ऊंची चोटी के नजदीक जा पहुंचा था। हालांकि, इस घटना में उसकी मृत्यु हो गई थी। सेटे के मुताबिक- टॉवर के पहले दो तलों पर सीढ़ियों या फिर स्वचालित सीढ़ियों से पहुंचा जा सकता है।

टॉवर बंद होने से पर्यटक निराश
क्यूबा से आए पर्यटक सिल्वी और सेलिन फोर्सियर का कहना है कि वे लोग एक सप्ताह के लिए फ्रांस आए थे, लेकिन इस घटना की वजह से उनका टूर खराब हो गया। लॉस एंजिल्स से आए जस्टिन और करेन स्मिथ का कहना है कि उन्होंने रविवार को अपनी शादी का जश्न टॉवर के सामने मनाया था। उनकी योजना सोमवार को टॉवर के शीर्ष पर जाने की थी परअब वे निराश हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


एफिल टॉवर पर चढ़ा युवक।

Check Also

समलैंगिक विवाह के समर्थन में लोग, मिनी स्कर्ट पहनकर स्कूल-कॉलेज और दफ्तर पहुंच रहे

ताइपे. ताइवान में इन दिनों पुरुष स्कर्ट पहनकर स्कूल, कॉलेज और दफ्तर पहुंच रहे हैं। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *