ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / राज्य / मध्य प्रदेश / एम्स में AIR-8 राघव दुबे कहते हैं- एनसीईआरटी बुक्स से ही पढ़ा, बाहरी किताबों में वक्त की बर्बादी

एम्स में AIR-8 राघव दुबे कहते हैं- एनसीईआरटी बुक्स से ही पढ़ा, बाहरी किताबों में वक्त की बर्बादी



भोपाल. एम्स-एमबीबीएस 2019 के नतीजों में भोपाल से एम्स में शामिल हुए छात्रों में होशंगाबाद के राघव दुबे ने ऑल इंडिया रैंक-8 हासिल की है। उन्होंने नीट परीक्षा-2019 में 10वीं रैंक हासिल की थी। राघव के पिता हर्षित दुबे खाद का बिजनेस और खेती करते हैं। मां रश्मि होममेकर हैं।

राघव ने बताया- कोटा जाकर तैयारी करने के पीछे मुख्य सपना तो एम्स दिल्ली में प्रवेश लेना था। साथ में, नीट की तैयारी भी कर ली थी। मैं रोज 7-8 घंटे पढ़ाई करता था और पूरा फोकस एनसीईआरटी की किताबों पर रखा। असल में एनसीईआरटी की किताबें इतनी सरल होती हैं कि इनसे विषय को आसानी से समझने में मदद मिलती है।

स्टूडेंट्स अक्सर कोर्स के बाहर की किताबें तलाशते और उन्हें समझते रह जाते हैं। इसमें काफी समय वेस्ट होता है, जिसके कारण एग्जाम में परफॉर्म नहीं कर पाते। मैंने पूरा फोकस सिलेबस बुक्स पर ही रखा।

इन्हें भी मिली रैंक

भोपाल के कुनाल मोदी को ऑल इंडिया 65वीं रैंक, कीर्ति अग्रवाल को ऑल इंडिया 161 रैंक, चैतन्य चतुर्वेदी को 432 रैंक, शिवांग अग्रवाल को 486 रैंक और ईशान मिश्रा को 531 रैंक मिली। एम्स परीक्षा 25-26 मई को दो पालियों में आयोजित की गई थी, जिसके माध्यम से वर्तमान शैक्षिक सत्र में 11 एम्स संस्थानों की लगभग 1207 एमबीबीएस सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा। इस परीक्षा में भोपाल से करीब 3500 छात्र बैठे थे।

राघव को क्रिकेट-फुटबॉल का शौक

राघव दुबे पढ़ाई के साथ क्रिकेट और फुटबॉल के भी शौकीन हैं। उन्हें क्रिकेट खेलने और देखने का शौक तो है ही, जब भी भारत का वन डे मैच होता है तो वे टीम इंडिया की यूनिफार्म पहनकर ही मैच देखते हैं। रविवार को अपने घर पहुंचे राघव ने बताया कि ऑस्ट्रेलिया और इंडिया के मैच के लिए उन्होंने पहले से इंडिया टीम की टी शर्ट मंगा ली थी।

रविवार को हुए मैच उसे ही पहनकर मैच देख रहे थे। राघव ने बताया 2015 के वर्ल्ड कप से वे लग तार वही टी शर्ट पहनकर मैच देखते हैं जाने खिलाड़ी पहनते हैं। क्रिकेट की तरह उन्हें फुटबॉल मैच देखने का भी शौक है। इसके लिए अक्सर रेड मेंडिस स्पेन क्लब से टीशर्ट बुलाकर पहनते हैं। फुटबाल के खिलाडिय़ों में रोनाल्डो उनके पसंदीदा प्लेयर हैं। क्रिकेट में वे एमएस धोनी और रोहित शर्मा के खेल से प्रभावित हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


होशंगाबाद निवासी राघव दुबे की नीट में भी 10वीं रैंक आई थी।


राघव दुबे अपने पिता के साथ। उनके पिता खाद कारोबारी हैं।

Check Also

बेटी की शादी से एक दिन पहले 25 साल से लिव इन में रह रहे माता-पिता ने 7 फेरे लिए, ताकि कन्यादान कर सकें

मुंगावली (अशोकनगर).मध्यप्रदेश केअशोकनगर में शुक्रवार को 55 साल के पिता ने बेटी की शादी से …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *