ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / टेक / कमजोर नजर वाले यूजर्स के लिए माइक्रोसॉफ्ट ने बनाया सीईंग वीआर, 14 टूल्स की मदद से बेहतर होगा अनुभव

कमजोर नजर वाले यूजर्स के लिए माइक्रोसॉफ्ट ने बनाया सीईंग वीआर, 14 टूल्स की मदद से बेहतर होगा अनुभव



गैजेट डेस्क.वर्चुअल रिएलिटी टेक्नोलॉजी की मदद से यूजर्स एक अलग दुनिया को देखते है, यह एक्सपीरियंस ज्यादातर यूजर्स के लिए काफी अच्छा और रोमांचक होता है, लेकिन कमजोर नजर के कारण चश्मा पहनने वाले वीआर का उतना अच्छा अनुभव नहीं ले पाते। माइक्रोसॉफ्ट ने इसी समस्या को देखते हुए एक ऐसा वर्चुअल रिएलिटी हेडसेट बनाया है, जो कमजोर आंखों वाले प्लेयर्स के लिए गेम्स को आसान बनाएगा।

''

  1. सीईंग वीआर नाम की किट में 14 टूल्स है, जिनमें बाइफोकल लेंस, मैग्नीफायर, ब्राइटनेस/कंट्रास्ट कम या ज्यादा करने का कंट्रोल, एज एन्हैंसमेंट और डेप्थ मेजरमेंट जैसे टूल्स शामिल हैं।

  2. इन टूल्स की मदद से यूजर का एक्सपीरियंस बेहतर होगा। यूजर्स वीआर पर दिखाई दे रही चीजों का विवरण या उनका नाम जोर से पढ़कर सुनाने का ऑप्शन भी चुन सकते हैं।

  3. इस वीआर टूलकिट को 11 ऐसे लोगों पर टेस्ट किया गया, जिन्हे नजर संबंधी समस्या थी। टेस्टिंग में सीईंग वीआर इस्तेमाल करने वाले लोगों को काफी सकारात्मक परिणाम मिले। डिफॉल्ट मोड की तुलना में यूजर्स ने सीईंगवीआर में गेम का कोई भी टास्क ज्यादा आसानी से और ज्यादा जल्दी पूरा किया।

  4. माइक्रोसॉफ्ट द्वारा डेवलप की गई यह वीआर किट फिलहाल सिर्फ यूनिटी वीआर डेवलपर्स के लिए है। माना जा रहा है कि जल्द ही सीईंग वीआर अन्य लोगों के लिए भी उपलब्ध किया जाएगा।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      microsoft developed virtual reality toolkit for users with vision problem

Check Also

नीदरलैंड के व्यक्ति ने इलेक्ट्रिक कार से दुनिया का सबसे लंबा सफर किया, 95000 किमी यात्रा की

गैजेट डेस्क. नीदरलैंड के वीबे वीकर ने इलेक्ट्रिक कार से दुनिया का सबसे लंबा सफर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *