ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / देश दुनिया / अंतररास्ट्रीय / कार्बन उत्सर्जन कम करने के लिए अब कोयले से बिजली नहीं बनाएंगे अमेरिकी आदिवासी

कार्बन उत्सर्जन कम करने के लिए अब कोयले से बिजली नहीं बनाएंगे अमेरिकी आदिवासी



अमेरिका. उत्तर पश्चिम अमेरिका के नवाजो नेशन के आदिवासियों ने दुनिया में कार्बन उत्सर्जन कम करने के लिए चल रहे प्रयासों के बीच ऐतिहासिक फैसला लिया है। यहां पर लोग आर्थिक तौर पर कोयले पर ही निर्भर हैं। लोग यहां कोयले की खदान लीज पर लेकर कोयला निकालने का काम करते हैं। इस कोयले से वे थर्मल पावर प्लांट संचालित करते हैं। लेकिन, अब उन्होंने और अधिक ईको फ्रेंडली तरीके अपनाने का फैसला किया है।

  1. इस मसले पर नवाजो काउंसिल में आठ साल से चर्चा चल रही थी। अब जाकर काउंसिल ने तय किया है कि वे एरीजोना में कोयले से चलने वाले पावर प्लांट का अधिग्रहण भी नहीं करेंगे। काउंसिल ने खदान को लीज पर लेने का प्रस्ताव 9 के मुकाबले 11 वोटों से खारिज कर दिया। इसके लिए नया कानून भी लाया जा रहा है। जिसके तहत रिन्यूएबल एनर्जी के इस्तेमाल पर जोर दिया गया है।

  2. नवाजो नेशन अमेरिका में आबादी के लिहाज से दूसरा सबसे बड़ा आदिवासी इलाका है। उनका कोयले से किनारा करना पर्यावरण के लिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है। नवाजो नेशन सौ साल से परंपरागत ऊर्जा पैदा करने में अग्रणी था।

  3. उस समय यहां से सरकार को मिलने वाले राजस्व की वजह से यह सबसे ताकतवर आदिवासी इलाका बन गया था। नवाजो काउंसिल के स्पीकर सेठ डैमन ने कहा कि हमारे पुरखों ने कभी नहीं सोचा होगा कि हम लोगों को उनका परंपरागत काम छोड़ना भी पड़ सकता है।

  4. गत रात्रि काउंसिल ने तय किया कि अब बदलाव का समय आ गया है और उन्हें राजस्व के लिए अब पर्यटन व वैकल्पिक ऊर्जा जैसे उपायों पर जोर देना होगा। अब वह हर कोशिश करेगी, जिससे अपने लोगों को और बेहतर जिंदगी दे सकें।

  5. नवाजो नेशन के प्रवक्ता ने कहा कि हम कई सौ वर्षों तक बाहरी दुनिया के साथ संवाद करते रहे हैं और अब समय आ गया है कि हम एक-दूसरे की मदद करें। हम वो लोग हैं जो अनादि काल से गर्व के साथ इस भूमि पर रह रहे हैं। काउंसिल ने पहले तय किया था कि वे खदान की लीज को रिन्यू करेंगे, लेकिन बाद में इस पर मतदान का फैसला लिया और प्रस्ताव खारिज हो गया।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      native tribe voted to end 100 year coal dependency

Check Also

तीन महीनों में 2.2 अरब फेक अकाउंट्स हटाए, पिछली तिमाही में 1.2 अरब खातों पर कार्रवाई हुई थी

वॉशिंगटन. डेटा शेयरिंग और फेक अकाउंट्स को लेकर कई सरकारों के निशाने पर चल रही …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *