ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / ऑटो / कार या बाइक को मॉडिफाई कराना गैर कानूनी, एग्जॉस्ट बदलवाने पर भी लगेगा जुर्माना – सुप्रीम कोर्ट

कार या बाइक को मॉडिफाई कराना गैर कानूनी, एग्जॉस्ट बदलवाने पर भी लगेगा जुर्माना – सुप्रीम कोर्ट



ऑटो डेस्क. कार या बाइक में किसी भी प्रकार का मॉडिफिकेशन कराना अब गैरकानूनी होगा। हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने यह फैसला सुनाया जिसमें कहा गया कि कार या बाइक के ओरिजनल स्पेसिफिकेशन में किसी भी प्रकार का बदलाव कराना, उसके स्ट्रक्चर अथवा एग्जॉस्ट को बदलना अब संशोधित मोटर व्हीकल एक्ट का उल्लंघन माना जाएगा। इससे पहले केरल हाईकोर्ट ने एक फैसला सुनाया था जिसमें केरल मोटर व्हीकल एक्ट के तहत कार या बाइक में आंशिक बदलाव करने की छूट दी गई थी।

बदलावों से होता है पर्यावरण को खतरा

  • जस्टिस अरुण मिश्रा और जस्टिस विनीत सरन की बेंच ने केरल हाईकोर्ट के फैसले मेंसुधार करते हुए कहा कि अब वाहन बनाने वाली कंपनी ने वाहन के रजिस्ट्रेशन फॉर्म में जो भी विशेषताएं दिखाईं हैं उसमें किसी भी प्रकार का बदलाव करनासंशोधित मोटर व्हीकल एक्ट का उल्लंघन माना जाएगा। संशोधित अधिनियम में सुरक्षा और पर्यावरण के होने वाले नुकसान को रोकने प्रावधान किए गए हैं।
  • इन प्रावधानों के तहत वाहन में बदलाव करने पर पर्यावरण को नुकसान पहुंचता है क्योंकि किसी भी वाहन को सड़कपर उतारने की मंजूरी तभी मिलती है जब वह सभी निर्धारित मानकों को पूरा करती है। यह मानक पर्यावरण और सड़कों को ध्यान में रखकर बनाए जाते हैं। ऐसे में वाहन में किसी भी प्रकार का बदलाव करने पर मानकों का उल्लंघन होता है।
  • सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि वाहनों में होने वाले बदलाव होने पर निर्धारित संस्थाएं जैसे केंद्र, राज्य और क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय अपने अनुसार तय किया जर्माना वसूल सकेंगी।
  1. इस फैसले के तहत देसीवाहनों को विदेशी वाहनों की तरह दिखाने के लिए मोडिफाई करानागैरकानूनी होगा, जिसमें टांसपोर्ट ऑथिरिटी जर्माना वसूल सकेंगी या वाहन का रजिस्ट्रेशन भी कैंसिल कर सकेंगी।

  2. जस्टिस मिश्रा की बेंच ने आगे बताया कि सिर्फ प्रोटोटाइप व्हीकल जिन्हें वाहन कंपनियां सड़क की पात्रता और सेफ्टी फीचर को टेस्टिंग करने के तौर पर चला रही हैंऐसे व्हीकल को छूट रहेगी लेकिन ऐसे व्हीकल जिनकी स्पेसिफिकेशन्स मैन्युफैक्चरर द्वारा बताई गई स्पेसिफिकेशन से नहीं मिलती उनका रजिस्ट्रेशन नहीं होगा।

  3. वहीं यदिकिसी वाहन में पुराने इंजन को बदलकर नया इंजन लगाया जा रहा हो तो इसके लिए पहले रजिस्टरिंग ऑथोरिटी से परमिशन लेना होगा लेकिन किसी भी गड़बड़ी की स्थिति में रजिस्ट्रेशन नहीं होगा।

  4. कार में सीएनजी किट लगवाने पर किसी भी प्रकार की रोक नहीं है बशर्ते वाहन के स्ट्रक्चर में कोई बदलाव न हुआ हो।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      supreme court says modifications in car aur bike is illegal now, know the full things about this

Check Also

कॉन्टिनेंटल जीटी और इंटरसैप्टर 650 की बुकिंग शुरू

ऑटो डेस्क. रॉयल एनफील्ड ने अपनी मोस्ट अवेटेड मोटरसाइकिल कॉन्टिनेंटल जीटी और इंटरसैपप्टर 650 की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *