ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / स्वास्थ्य चिकित्सा / कैलोरी बर्न करने के आसान तरीके हैं घर के ये 4 काम

कैलोरी बर्न करने के आसान तरीके हैं घर के ये 4 काम



यूटिलिटी डेस्क. कई शोधों में ये साबित हो चुका है कि यदि रोजाना 2 घंटे घर के काम किया जाएं तो कैलोरी आसानी से बर्न होने लगती हैं। वजन कम करने का ये तरीका जिम का खर्च भी बचाता है। डॉ नम्रता सिंह फिलियोथैरेपिस्ट बता रही हैं ऐसे ही कुछ घरेलू काम जिन्हे करके आप फिट रह सकती हैं।

  1. डस्टिंग करने और झाड़ू व पोछा लगाने से 300 से 350 कैलोरी बर्नहोती है। इससेहाथ सुडौल होते हैं और अपर बॉडी पार्ट्स की मसल्स मजबूत होती हैं। पोछा लगाने के लिए जब आप बार-बार झुकते हैं तो इससे पेट और जांघों पर जमा फैट कम होनेलगता है।

  2. गार्डनिंग करने से मांसपेशियों की कार्यक्षमता बढ़ती है। इससे जोड़ों मेंलचीलापन आता है। यदि आप आधा घंटा गार्डन में पानी देने या निंदाई-गुढ़ाई जैसा काम करतेहैं तो पेट, हाथ और हिप्स पर दबाव पड़ता है। इससे तकरीबन 400 कैलोरी बर्नहोती है।

  3. इसमें सबसे ज्यादा पैरों, पेट व हिप्स के आसपास की मसल्स काम करती हैं। साथ ही हाथों व कंधों को मजबूती मिलती है। बाथरूम के टाइल्स की सफाई करना पेट व हिप्स की चर्बी कम करने का भी आसान तरीका है। इसे करने से तकरीबन 200 कैलोरी बर्नहोती है।

  4. वाशिंग मशीन के बजाय हाथ से कपड़े धोने की प्रक्रिया आपको फिट रखने में मदद कर सकती है। कपड़े धोने के दौरान आपके संपूर्ण शरीर की एक्सरसाइज होती है। एक घंटे कपड़े धोने और सुखाने के दौरान 130 से 150 कैलोरी बर्न की जा सकती है।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      health benefit of house daily works

Check Also

कभी तीखा था चॉकलेट का स्वाद, कोको के बीज में मसाले मिलाकर तैयार की जाती थी, दिलचस्प है इसका सफर

अपने शुरुआती दौर में चॉकलेट का टेस्ट तीखा हुआ करता था। ककाउ के बीजों को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *