ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / खेल / कोलकाता-दिल्ली मैच आज, ईडन पर 12 साल में कैपिटल्स से सिर्फ एक बार हारे नाइटराइडर्स

कोलकाता-दिल्ली मैच आज, ईडन पर 12 साल में कैपिटल्स से सिर्फ एक बार हारे नाइटराइडर्स



खेल डेस्क. इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सीजन के26वें मैच में ईडन गार्डन्स पर शुक्रवार को कोलकाता नाइटराइडर्स का मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स से होगा। टूर्नामेंट के 12 साल के इतिहास में दिल्ली की टीम इस मैदान पर कोलकाता को सिर्फ एक बार ही हरा पाई है।2012 में उसने मेजबान टीम को आठ विकेट से हराया था। तब कोलकाता ने नौविकेट पर 97 रन बनाए थे। दिल्ली ने दो विकेट पर लक्ष्य हासिल कर लिया था। कैपिटल्स इस मैच में अपने सलाहकार सौरव गांगुली को उनके होम टाउन में जीत का तोहफा देना चाहेंगे।

  1. इस सीजन मेंदोनों टीमों के बीच पिछला मैच 30 मार्च को फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में हुआ था। तब दिल्ली ने कोलकाता को सुपर ओवर में हराया था। इस मैच में दिनेश कार्तिक की टीम की नजर उस हार का बदला लेने पर होगी।

  2. कोलकाता और दिल्लीके बीच अब तक कुल 24 मैच खेले गए हैं। इनमें से 13 में कोलकाता की टीम जीती। दिल्ली की टीम को 10 मैच में ही सफलता मिल पाई। एक मैच का नतीजा नहीं निकल पाया था।

  3. पिछले 5 मुकाबलों की बात की जाए तो 3 में कोलकाता और 2 में दिल्ली की टीम विजेता रही। ईडन गार्डन्स पर पिछली बार दोनों टीमें 2018 में आमने-सामने हुईं थीं। तब कोलकाता ने घरेलू मैदान पर 71 रन से जीत हासिल की थी।

  4. इस सीजन में कोलकाता की टीम अंक तालिका में दूसरे नंबर पर है। उसके 6 मैच में 4 जीत के साथ 8 अंक हैं। वहीं, दिल्ली की टीम इतने ही मैच में 3 जीत के साथ छठे नंबर पर है।

  5. कोलकाता के खिलाड़ियों की प्रदर्शन की बात करें तो आंद्रे रसेल टॉप पर चल रहे हैं। उन्होंने 5 पारियों में 257 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका औसत 128.5 और स्ट्राइक रेट 212.39 का है। उन्होंने 2 अर्धशतक लगाए हैं।

  6. कार्तिक उनसे इस मैच में भी बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद कर रहे होंगे। दूसरी ओर, वे चाहेंगे कि मध्यक्रम के बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा, नीतीश राणा, शुभमन गिल अपने प्रदर्शन में निरंतरता लाएं। इससे निचले क्रम के बल्लेबजों पर दबाव कम होगा।

  7. दिल्ली के लिए भी बल्लेबाजों के प्रदर्शन मेंनिरंतरता की कमी ही चिंता का कारण है। शीर्ष-10 में उसके सिर्फ एक ही बल्लेबाज कप्तान श्रेयस अय्यर हैं। उन्होंने 6 मैच में 215 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका औसत 35.83 और स्ट्राइक रेट 122.85 का रहा।

  8. अय्यर चाहेंगे कि उनके टॉप के बल्लेबाज पृथ्वी शॉ और शिखर धवन टीम को मजबूत शुरुआत दें। मध्यक्रम में कॉलिन इनग्राम और ऋषभ पंत बड़ी पारी खेलें। पंत ने 6 मैच में 176 रन बनाए। इसमें एक ही पारी में 78 रन भी शामिल है।

  9. दिल्ली कैपिटल्स : श्रेयस अय्यर (कप्ताान), आवेश खान, ट्रेंट बोल्ट, शिखर धवन, बंडारू अयप्पा, अंकुश बैंस, संदीप लमिछने, मनजोत कालरा, अमित मिश्रा, क्रिस मोरिस, कॉलिन इनग्राम, कॉलिन मुनरो, ऋषभ पंत, अक्षर पटेल, हर्षल पटेल, कीमो पॉल, कगिसो रबाडा, जलज सक्सेना, शेरफेन रूदरफोर्ड, इशांत शर्मा, पृथ्वी शॉ, राहुल तेवतिया, हनुमा विहारी, नाथू सिंह।

  10. कोलकाता नाइटराइडर्स : दिनेश कार्तिक (कप्तान), रॉबिन उथप्पा, क्रिस लिन, शुभमन गिल, नितिश राणा, आंद्रे रसेल, कार्लोस ब्रैथवेट, सुनील नरेन, पीयूष चावला, कुलदीप यादव, निखिल नाइक, जोए डेनली, श्रीकांत मुंडे, संदीप वारियर, प्रसिद्ध कृष्णा, लॉकी फर्गुसन, हैरी गर्नी, केसी करियप्पा, यारा पृथ्वीराज।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर कोलकाता के कप्तान दिनेश कार्तिक।

Check Also

मुंबई ने दिल्ली के खिलाफ टॉस जीता, बल्लेबाजी का फैसला किया

खेल डेस्क. आईपीएल के 34वें मुकाबले मेंफिरोजशाह कोटला स्टेडियम पर मुंबई इंडियंस ने दिल्ली कैपिटल्स …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *