ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / राजनीति / क्लासरूम में सीसीटीवी: सुप्रीम कोर्ट का स्टे से इनकार, केजरीवाल ने जताया आभार

क्लासरूम में सीसीटीवी: सुप्रीम कोर्ट का स्टे से इनकार, केजरीवाल ने जताया आभार

नई दिल्ली
आप सरकार की महत्वाकांक्षी योजना (क्लासरूम में सीसीटीवी कैमरे) पर ने फिलहाल रोक लगाने से इनकार कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दाखिल कर क्लासरूम में सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना को चुनौती दी गई थी, जिसपर एससी ने रोक लगाने से फिलहाल इनकार किया। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री ने उनका शुक्रिया भी कहा।

इससे पहले याचिका पर सुनवाई के लिए सहमति देते हुए सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार को नोटिस जारी करके जवाब मांगा था। याचिकाकर्ता की ओर से कहा गया था कि दिल्ली सरकार का फैसला मौलिक अधिकार और निजता के अधिकार का हनन करता है। याचिका में कहा गया है कि स्कूलों के क्लासरूम में सीसीटीवी लगाने का फैसला किया गया है और लाइव फीड पैरंट्स को मिलेगा, ये सीधे तौर पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विपरीत है। सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में निजता के अधिकार को मौलिक अधिकार माना है। याचिका में कहा गया है कि दिल्ली सरकार के फैसले से सीसीटीवी की लाइव फीड अगर किसी और को मिल गई तो इससे बच्चों की सेफ्टी को खतरा हो सकता है। दूसरी तरफ दिल्ली सरकार कई मौकों पर कह चुकी है कि क्लास में सीसीटीवी लगने से फायदे होंगे।

सुप्रीम कोर्ट के ताजा फैसले पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, ‘छात्रों की सुरक्षा, सिस्टम में बदलाव के लिए सीसीटीवी बहुत जरूरी हैं। लेकिन कुछ लोग इसे शुरुआत से इसके खिलाफ हैं। सुप्रीम कोर्ट ने इसपर रोक नहीं लगाई, इसके लिए हम उनके आभारी हैं।’

Check Also

33 करोड़ वृक्षारोपण का राज्यव्यापी अभियान

बाबा आमटे की कर्मभूमि ‘आनंदवन’ से वृक्षारोपण अभियान की शुरुआत मुख्यमंत्री ने की B विसं, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *