ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / ऑटो / गाड़ियों का स्टॉक बढ़ा, नई कार और बाइक खरीदने पर मिल सकती है ज्यादा छूट

गाड़ियों का स्टॉक बढ़ा, नई कार और बाइक खरीदने पर मिल सकती है ज्यादा छूट



ऑटो डेस्क. बिक्री घटने से कंपनियों और डीलरों के पास गाड़ियों का स्टॉक बढ़ गया है। इसे घटाने के लिए आने वाले दिनों में ऑटोमोबाइल कंपनी कार और बाइक पर ज्यादा छूट दे सकती हैं। ऑटोमोबाइल डीलर एसोसिएशन फेडा के एक अधिकारी के मुताबिक हाल में सबसे ज्यादा डिस्काउंट दिसंबर 2018 में दिया गया है। दिसंबर 2017 की तुलना में दिसंबर 2018 में 60 से 70% छूट ज्यादा दी गई है। जो फरवरी तक जारी रही। इसके बावजूद स्टॉक बढ़ने का सिलसिला जारी है। ऑटोमोबाइल एक्सपर्ट के मुताबिक कंपनियां अपने मॉडल्स छूट बढ़ा सकती हैं।

अभी 70 हजार रुपए तक का डिस्काउंट मिल रहा है

अभी कई ऑटोमोबाइल कंपनियां पहले साल फ्री इंश्योरेंस से लेकर 70 हजार रुपए तक कैश डिस्काउंट का ऑफर दे रही हैं। साथ ही आठ लाख रुपए तक के ऑटो लोन पर पहले दो साल के लिए शून्य ब्याज का भी ऑफर चल रहा है। उन नई गाड़ियों पर भी भारी छूट है जो लॉन्च होने के बाद ग्राहकों को उम्मीद के मुताबिक आकर्षित नहीं कर सकीं।

  1. ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री पिछले साल सितंबर से ही बिक्री में कमी झेल रही है। इंडस्ट्री के विशेषज्ञों के मुताबिक ज्यादा ब्याज, पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमत और लोकसभा चुनाव से पहले अनिश्चितता के माहौल के कारण बिक्री में कमी आई है।

  2. दिल्ली के एक बड़े डीलर ने बताया कि तीन साल का बीमा एक साथ कराने के नियम की वजह से भी बिक्री घटी है। इससे गाड़ी खरीदते समय किए जाने वाले भुगतान की रकम में 30 हजार रुपए तक का इजाफा हो गया।

  3. पिछले महीने वाहन निर्माताओं के संगठन सियाम ने जो आंकड़े जारी किए थे, उनके मुताबिक जनवरी में 2018 की तुलना में बिक्री में 1.87% की कमी आई।

  4. जनवरी में कुल 2,80,125 वाहन बिके। त्योहारों में भी उम्मीद के मुताबिक बिक्री नहीं हुई थी। इस वजह से गाड़ियों का बड़ा स्टॉक जमा हो गया है। यात्री वाहन 30 से 35 दिनों तक और दोपहिया वाहन करीब 60 दिनों तक स्टॉक में पड़े रहते हैं।

  5. हाल ही में आई एक रिपोर्ट में कहा गया था कि अगले वित्त वर्ष की पहली छमाही में बिक्री की रफ्तार धीमी रह सकती है। इस वजह से भी कार निर्माताओं और डीलरों के ऊपर डिस्काउंट बढ़ाने का दबाव है, ताकि बिक्री बढ़े।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      vehicles stock increases now get more discount on buying cars and motorcycles

Check Also

अब 4.15 लाख होगी सेंट्रो की शुरुआती कीमत, कंपनी ने डी-लाइट/एरा के बदले उतारा एरा एग्जीक्यूटिव वर्जन

ऑटो डेस्क. हुंडई ने सेंट्रो का नया वैरिएंट एरा एग्जीक्यूटिव लॉन्च कर दिया है। इसकी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *