ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / देश दुनिया / अंतररास्ट्रीय / गोलीबारी से पहले हमलावर ने पोस्ट किया था नफरत से भरा 74 पेजों का नोट

गोलीबारी से पहले हमलावर ने पोस्ट किया था नफरत से भरा 74 पेजों का नोट



वेलिंगटन. क्राइस्टचर्च में स्थितएक मस्जिद में शुक्रवार को एक हमलावर ने अंधाधुंध गोलीबारी की, जिसमें 49 लोगों की मौत हो गई और 20 लोग बुरी तरह घायल हो गए। पुलिस की जांच में बंदूकधारी का कनेक्शन एक संदिग्ध ऑनलाइन अकाउंट से निकला। ट्विटर पर यह अकाउंट महीनेभर पहले ही बनाया गया। कुछ ही दिन पहले इस अकाउंट पर पोस्ट किए गए संदेश में मुस्लिमों और अल्पसंख्यकों पर होने वाले हमले का जश्न मनाने की बात कही गई।

  1. बुधवार को ट्विटर हैंडल @brentontarrant से एक फोटो ट्वीट की गई, जिसमें दिखी बंदूक का इस्तेमाल क्राइस्टचर्च स्थित मस्जिद में हुए हमले में किया गया।

  2. इसपर एक संदेश था, जिसमें इतिहास में दर्ज ऐसे लोगों के नाम लिखे थे, जिन्होंने जाति और धर्म के नाम पर लोगों को मारा था। हमलावरों के लिए संदेश था कियही तुम्हारा वचन है।

  3. राइफल के एक तरफ नंबर 14 लिखा था, जो प्रधान के मंत्र के संदर्भ में था। पिछले महीने बने इस ट्विटर अकाउंट से 63 ट्वीट किए गए, जिसके 218 फॉलोअर्स थे।

  4. न्यूजीलैंड सरकार ने कहा कि इस वीडियो को शेयर करना गैरकानूनी है। इसमें हमलावर देवस्थान में लोगों पर हमला करते हुए दिख रहा है।

  5. न्यूजीलैंड पुलिस ने कहा है कि हमें इस बात की जानकारी है कि हमले से जुड़ी बेहद तनावपूर्ण तस्वीरें ऑनलाइन प्रसारित की जा रही है।हम आपसे निवेदन करते हैं कि उस लिंक को शेयर न करें। हम तमाम फुटेज को हटाने के लिए काम कर रहे हैं।

  6. इश्तिहार में बताया गया हमले काकारण शुक्रवार सुबह ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट किया गया था। इसकी प्रोफाइल फोटो बिल्कुल वैसी थी जो हमले के फेसबुक लाइव के दौरान उस पेज पर नजर आई।

  7. एएफपी ने फेसबुक लाइव वीडियो की कॉपी का एनालिसिस किया। इसमें एक क्लिन शेव, छोटे बाल वाला सफेद नस्ल का आदमी क्राइस्टचर्च में स्थित मस्जिद अल नूर की ओर गाड़ी से जाते हुए दिख रहा है। बिल्डिंग में घुसते ही उसने गोलीबारी शुरू कर दी। जांच में पाया कि वीडियो सही है।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      Christchurch Mosque Shooting: New Zealand gunman published 74-page hate manifesto before mosque Shooting

Check Also

उबर 21390 करोड़ रु. में कंपीटीटर फर्म करीम को खरीदेगी, मिडिल-ईस्ट में पकड़ मजबूत होगी

करीम के अधिग्रहण के लिए उबर 1.4 अरब डॉलर नकद भुगतान करेगी और 1.7 अरब …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *