ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / स्वास्थ्य चिकित्सा / घावों को 4 गुना तेजी से भरेगा इलेक्ट्रॉनिक बैंडेज, सांसों से होगा ऑपरेट

घावों को 4 गुना तेजी से भरेगा इलेक्ट्रॉनिक बैंडेज, सांसों से होगा ऑपरेट



हेल्थ डेस्क. अमेरिकी वैज्ञानिकों ने ऐसा इलेक्ट्र्राॅनिक बैंडेज बनाया है जो घावों को 4 गुना तेजी से भरता है। इसे यूनिवर्सिटी ऑफ विस्कॉन्सिन मेडिसन ने तैयार किया है। इलेक्ट्राॅनिक बैंडेज का प्रयोग चूहे पर किया गया। प्रयोग के दौरान चूहे की पीठ पर हुए घाव पर इसे बांधा गया। जितनी बार चूहा सांस लेता था, उसकेबाद इलेक्ट्रिक तरंग पैदा हुई। इससेघाव को ठीक होने में मदद मिली।

  1. शोधकर्ताओं के अनुसार, ई-बैंड बनाने के बाद चूहे की पीठ पर 1 सेंटीमीटर का एक चीरा लगाया गया। 2 दिन बाद देखा गया तो घाव भर चुका था। वहीं दूसरे चूहे जिन्होंने बैंड लगाया हुआ था लेकिन उसमें करंट नहीं जारी हुआ था, उनमें घाव दिख रहा था।

  2. यहीप्रयोग उन्होंने जानवरों पर जारी रखा और पाया कि ई-बैंडेज की मदद से 3 दिनों के अंदर घाव को ठीक किया जा सकता है। वहीं आमतौर पर ऐसे घावों को भरने में 10-12 दिन लगते हैं। शोधकर्ताओं का दावा है कि बैंड पूरी तरह सुरक्षित है और इसके कोई साइड-इफेक्ट नहीं हैं।

  3. शोध के मुताबिक, मधुमेह रोगियों के पैरों में घाव और अल्सर जैसे मामलों में अक्सर इन्हें भरने में काफी समय लगता है। सिर्फ अमेरिका में ही हर साल ऐसे 65 लाख मामले सामने आते हैं।

  4. 1960 में पहली बार ये पता चला था कि इलेक्ट्रिकल तरंगेंघावों को भरने में सक्षम है। सूजन दूर करने के साथ यह नए ऊतकों के विकसित होने मदद करताहै और ब्लड सर्कुलेशन दुरुस्त रखता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि इसके लिए खास तरह के इलेक्ट्रिकल सिस्टम की जरूरत होती है जो सिर्फ हॉस्पिटल में मौजूद होते हैं।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      american Researchers created electronic bandage that helps wounds heal FOUR TIMES faster

Check Also

9 सालों में एचआईवी से होने वाली मौतों का आंकड़ा 16 फीसदी तक गिरा, संयुक्त राष्ट्र ने जारी की रिपोर्ट

हेल्थ डेस्क. दुनियाभर में पिछले साल एचआईवी के 17 लाख नए मामले बढ़े लेकिन इससे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *