ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / देश दुनिया / अंतररास्ट्रीय / चांगी एयरपोर्ट पर जनता के लिए खुला दुनिया का सबसे बड़ा इंडोर वाॅटरफॉल, इसकी 4 मंजिल में गार्डन

चांगी एयरपोर्ट पर जनता के लिए खुला दुनिया का सबसे बड़ा इंडोर वाॅटरफॉल, इसकी 4 मंजिल में गार्डन



सिंगापुर. दुनिया का सबसे बड़ा इंडोर वॉटरफॉल बुधवार से आधिकारिक तौर पर जनता के लिए खोल दिया गया।चांगी एयरपोर्ट केएक हिस्सा पिछले करीब 4 साल से नवीनीकरण किया जा रहा था। इसको नया रूप देने में करीब8 हजार करोड़ रुपए खर्च हुए।इसकी सबसे बड़ी खासियतहै कि यह छत के नीचे बनेझरनों में सबसे ऊंचा है।इसकी ऊंचाई करीब 130 फीट है। इसे बनाने में 9 हजार से ज्यादा कांच के पैनल भी लगे हैं। सभी पैनल डिजाइन में एक दूसरे से अलग हैं।

दुनिया का 7वां सबसे व्यस्त एयरपोर्ट
एयरपोर्ट पर चार मंजिला गार्डन बनाया गया है। एयरपोर्ट मेंकई तरह के पौधे भी लगाए गए हैं। चांगी एयरपोर्ट के अधिकारी ने कहा कि यात्री सबसे बड़े इंडोर झरने का भी लुत्फ उठा सकते हैं।इसे चर्चित आर्किटेक्ट मोशे सफ्दी ने डिजाइन किया है। यह दुनिया का सातवां सबसे व्यस्त एयरपोर्ट है। 2018 में यहां के चार टर्मिनलों से 6 करोड़ 56 लाख यात्री गुजरे।

स्काइटैक्स रैंकिंग में यह टॉप पर
चांगी एयरपोर्ट 1 लाख 35 हजार 700 वर्ग मीटर में फैला हुआ है। स्काइटैक्स रैंकिंग में यह टॉप पर है। इसमें 280 रिटेल शॉप बनाई गई हैं। इसमें दो थिएटर व शॉपिंग स्पॉट भी हैं। इसे बनाने में 9,000 से अधिक कांच के पैनल लगे हैं, जिसकेकोई भी टुकड़े एक जैसे नहीं हैं।

इस कॉम्पलेक्स में 10 मंजिल हैं। इनमें से 5 मंजिलें जमीन के ऊपर और 5 जमीन के नीचे हैं।कैंपस मेंही 150 सीटों वाला चांगी लाउंज बनाया गया है। इसके साथ ही 130 कैबिन वाला होटल भी है। एयरपोर्ट की छत पर स्विमिंग पूल भी बनाया गया है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


चांगी एयरपोर्ट।


Singapur jewel changi airport open to public


Singapur jewel changi airport open to public


Singapur jewel changi airport open to public


Singapur jewel changi airport open to public


Singapur jewel changi airport open to public

Check Also

45 साल से बाघ का मास्क लगाकर घूम रहे योशीरो; दो बार अखबार बांटते हैं, डॉक्युमेंट्री भी बनी

टोक्यो. जापान की राजधानी टोक्यो में योशीरो हरदा (69) बीते45 साल से बाघ का मास्क …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *