ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / टेक / चुनावों में फेक न्यूज से बचने के लिए साथ आए व्हाट्सएप और नैसकॉम, भारत में डिजिटल साक्षरता बढ़ाने के लिए करेंगे काम

चुनावों में फेक न्यूज से बचने के लिए साथ आए व्हाट्सएप और नैसकॉम, भारत में डिजिटल साक्षरता बढ़ाने के लिए करेंगे काम



गैजेट डेस्क.आम चुनाव के दौरान फर्जी खबरों से बचने के लिए व्हाट्सएप और नैसकॉम फाउंडेशन साथ आए हैं। दोनो मिलकर भारत में डिजिटल साक्षरता बढ़ाने के लिए ट्रेनिंग देंगे। इस कैपेंनके तहत व्हाट्सएप और नैसकॉम फाउंडेशन मिलकर एक लाख से ज्यादा भारतीयों को फर्जी खबरों को पहचानने की ट्रेनिंग और व्हाट्सएप पर सुरक्षित रहने की जानकारी देंगे।

फर्जी खबरों को पहचानने और रिपोर्ट करने की देंगे ट्रेनिंग

ट्रेनिंग के लिए एक विशेष पाठ्यक्रम तय किया गया है, इसे व्हाट्सएप और नैसकॉम ने मिलकर तैयार किया है। पाठ्यक्रम को कई क्षेत्रीय भाषाओं में भी उपलब्धकरवायाजाएगा। इसमें ऐसे उपयोगी टूल्स की जानकारी दी जाएगी, जिनकी मदद से यूजर्स फॉरवर्ड किए गए मैसेज को वेरिफाईकर सकेंगे। इनकी मदद सेयूजर्ससंदिग्ध कंटेट को फैक्ट चेकर्स और लॉ एनफोर्समेंट एजेंसी को रिपोर्ट भी कर सकेंगे।

ईच वन, टीच थ्री

ट्रेनिंग नैसकॉम फाउंडेशन के स्वयंसेवकों द्वारा दी जाएगी। कोई भी व्यक्तिनैसकॉम की ऑफिशियल साइट पर जाकर एक फॉर्म भरकर स्वयंसेवक बन सकता है।स्वयंसेवकों के लिए ‘ईच वन टीच थ्री’ कैपेंन लॉन्च किया गया है। जिसके तहत हर व्यक्ति जो इस ट्रेनिंग का हिस्सा बनता है, वो इसमें सीखे गए सबकों को तीन अन्य लोगों तक पहुंचाएगा। इस तरह ईच वन टीच थ्री कैपेंन के जरिए एक नेटवर्क चेन बनाकर जरूरी जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाया जा सकेगा।

स्वयंसेवक ट्रेनिंग केसबकों को सोशल मीडिया पर भी शेयर करेंगे, ताकि फर्जी मैसेजससे बचाव की जानकारी सभी लोगों तक पहुंच सके। कंपनी की पहली ट्रेनिंग 27 मार्च को दिल्ली में होगी। जिसके बाद देश भर में अलग-अलग स्थानों पर ट्रेनिंग वर्कशॉप और कॉलेजों में रोड शो जैसी एक्टिविटी आयोजित की जाएगी।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


whatsapp and nasscom join hands to impart digital literacy in india


whatsapp and nasscom join hands to impart digital literacy in india

Check Also

OnePlus के OxygenOS 9.5 में हैं चौंका देने वाले नए शानदार फीचर्स

प्रीमियम स्मार्टफोन कंपनी OnePlus ने पिछले दिनों (14 मई को) OnePlus 7 सीरीज के शानदार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *