ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / टेक / चेहरे से कंट्रोल हो जाएगी व्हीलचेयर, जीभ निकालकर या मुस्कुराकर रोक सकेंगे

चेहरे से कंट्रोल हो जाएगी व्हीलचेयर, जीभ निकालकर या मुस्कुराकर रोक सकेंगे



गैजेट डेस्क. अमेरिका के लास वेगास में चल रहे कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो (सीईएस) में एक ऐसी किट पेश की गई है, जिसकी मदद से किसी मोटराइज्ड व्हीलचेयर कोचेहरे के हाव-भाव के जरिए नियंत्रित किया जा सकेगा।यह किट ब्राजील की रोबोटिक्स कंपनी हूबॉक्स ने इंटेल के साथ मिलकर तैयार की है। इसमें इंटेल की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित फेशियल रिकग्निशन तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। किट का नाम ‘व्हीली 7’ रखा गया है, जिसे चेहरे के 10 अलग-अलग एक्सप्रेशन के जरिए नियंत्रित किया जा सकता है।

कंपनी के मुताबिक, इससे उन लोगों को मदद मिलेगी, जो व्हीलचेयर में लगी मोटर को अपने हाथों से नियंत्रित नहीं कर सकते। कंपनी ने बताया कि जीभ निकालकर या किसी भी तरह के फेशियल एक्सप्रेशन से व्हीलचेयर को नियंत्रित किया जा सकता है। इस किट का फिलहाल प्रोटोटाइप पेश किया गया है, इसलिए इसकी कीमत के बारे में कंपनी ने कोई जानकारी नहीं दी है।

10 तरह के हावभावपहचान सकेगी व्हीलचेयर किट
इंटेल ने सीईएस के दौरान लास वेगास कन्वेंशन सेंटर में अपनी इस व्हीलचेयर किट का डेमो दिया, जिसमें दिखाया कि अलग-अलग दिशाओं में व्हीलचेयर को नियंत्रित करने के लिए 10 तरह के हावभाव का इस्तेमाल किया जा सकता है। इंटेल के मुताबिक, चेहरे के हावभावसे ही व्हीलचेयर को चला भी सकते हैं और रोक भी सकते हैं। इंटेल ने बताया कि, ये पूरा सिस्टम एक ऐप की मदद से संचालित होता है। इससेव्हीलचेयर की रफ्तारतय की जा सकती है। व्हीलचेयर कोअलग-अलग दिशाओं में ले जाने के लिए चेहरे के अलग-अलग हावभाव को रिकॉर्ड किया जा सकता है।

इंटेल की 3 तकनीकों का हुआ इस्तेमाल
इसमें इंटेल के 3डी इंटेल रियलसेंस डेप्थ कैमरा SR300, इंटेल कोर प्रोसेसर और ओपनवीनो टूलकिट का इस्तेमाल किया गया है। व्हीलचेयर को नियंत्रित करने के लिए यूजर 10 चेहरे के हावभाव को चुन सकते हैं। जैसे- हंसकर, जीभ निकालकर, चेहरे को हिलाकर औरआंख मटकाकर व्हीलचेयर को चला सकते हैं, रोक सकते हैं या मोड़ सकते हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


intel ai wheelchair can be controlled by facial expression


intel ai wheelchair can be controlled by facial expression


intel ai wheelchair can be controlled by facial expression

Check Also

एंड्रॉयड डिवाइस में मौजूद प्री-इंस्टाल ऐप तक पहुंच रही है सारी पर्सनल इंफॉर्मेशन

गैजेट डेस्क. नए एंड्रॉयड मोबाइल डिवाइस में पहले से मौजूद प्री इंस्टॉल ऐप और प्रोग्राम्स …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *