ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / राज्य / राजस्थान / जब तक सूरज चांद रहेगा, बाबा साहेब का नाम रहेगा

जब तक सूरज चांद रहेगा, बाबा साहेब का नाम रहेगा




उदयपुर. जयंती कार्यक्रम में बाबा साहेब का जयघोष करते संगठनों के प्रतिनिधि।

सिटी रिपोर्टर | उदयपुर

बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर की 128वीं जयंती पर रविवार को शहर में रैलियां निकाल कर सभाएं की गईं। समाज-संगठनों ने रैलियों का स्वागत किया। जब तक सूरज-चांद रहेगा, बाबा साहेब का नाम रहेगा.. जैसे नारे गूंज उठे। सुबह 9.30 बजे डॉ. अंबेडकर जयंती समारोह समिति की रैली अंबेडकर सर्किल से निकली। खटीक और वसीटा समाज के पहलवानों ने हैरतअंगेज करतब दिखाए गए। बाबा साहेब के जयकारों के साथ अंबेडकर सर्किल से शुरू हुई रैली देहलीगेट, सूरजपोल, बापूबाजार, अश्विनी बाजार, हाथीपोल, चेतक सर्किल होते हुए अंबेडकर सर्किल लौटी। डॉ. अंबेडकर जयंती समारोह समिति अध्यक्ष जीतमल चौहान ने बताया कि इस मौके पर कक्षा-8, 10, 12वीं, स्नातक, स्नातकोत्तर की 245 प्रतिभाओं को सम्मानित किया गया। इससे पहले 117वां संविधान संशोधन विधेयक, आरक्षण अधिनियम पारित कर संविधान की नई अनुसूची में जोड़ने, ज्यूडिशियल और प्राइवेट सेक्टर में भी आरक्षण देने, 200 पॉइंट रोस्टर पर कानून बनाने जैसे मुद्दों को पुरजोर तरीके से उठाने की मांग की। डॉ. मानसिंह निनामा, गोपाल कोटिया सहित काफी संख्या में लोग मौजूद थे।

संविधान संरक्षण के लिए अंबेडकर के बताए रास्ते पर चलने की जरूरत : प्रो. सुधा

संविधान बचाओ संघर्ष समिति ने अंबेडकर जयंती अधिकार दिवस के रूप में मनाते हुए टाउनहॉल से रैली निकाली। पीआर सालवी ने बताया कि रैली में अश्वारूढ़ युवाओं ने डॉ. अंबेडकर, महात्मा ज्योतिबा फुले और भीलू राणा की वेषभूषा में चलते हुए उनके आदर्शों पर चलने का पैगाम दिया। संविधान बचाओ संघर्ष समिति की रैली सूरजपोल, मुखर्जी चौक, घंटाघर, हाथीपोल, चेतक सर्किल, अंबेडकर सर्कल होते हुए बापू बाजार स्थित बैंक तिराहा पहुंची,जहां सभा हुई। सभा को संबोधित करते हुए प्रो. सुधा चौधरी ने बाबा साहेब के बताए मार्ग चलकर संविधान के संरक्षण के लिए तत्पर रहने की बात कही। मौलाना इस्हाक अकबरी ने कौमी एकता की बात कही। रैली का जगह-जगह स्वागत हुआ। रैली का जगह-जगह समाज-संगठनों ने स्वागत किया। रैली में तिरंगे के साथ जय भीम लिखे झंडे फहराए गए।

संगोष्ठी-सभाओं में भी बाबा साहेब का स्मरण

देहात जिला कांग्रेस कार्यालय में डॉ. अंबेडकर जयंती मनाई गई। इस मौके पर डॉ. अंबेडकर को पुष्पांजलि दी गई। कांग्रेस मीडिया सेंटर, धानमंडी में प्रदेश सचिव पंकज शर्मा, अशोक तम्बोली, नंदकिशोर शर्मा आदि ने पुष्पांजलि दी। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर पर संगोष्ठी हुई। मुस्लिम महासभा ने अंजुमन चौक में शोभायात्रा का स्वागत किया। युगधारा की राजस्थानी जाजम ज्ञानगोठ हुई। अखिल भारत हिंदू महासभा, अखिल राजस्थान राज्य चिकित्सालय सहायक कर्मचारी संघ आदि ने डॉ. अंबेडकर को पुष्पांजलि देकर याद किया। कार्यक्रमों में वक्ताओं ने भारतीय संविधान निर्माण में बाबा साहेब के योगदान को रेखांकित किया।

रैली में ध्वज लिए घुड़सवार (ऊपर) व अखाड़ा प्रदर्शन करते समाजजन।

अधिवक्ताओं का सम्मान

इधर, अंबेडकर जयंती पर बार एसोसिएशन ने बार एसोसिएशन कार्यालय सभागार में वंचित वर्ग से प्रैक्टिस कर रहे अधिवक्ताओं का सम्मान किया। मुख्य अतिथि पूर्व विधानसभा अध्यक्ष शांतिलाल चपलोत और विशिष्ट अतिथि बार कौंसिल ऑफ राजस्थान के सदस्य राव रतन सिंह सिंह थे। अध्यक्षता बार एसोसिएशन के अध्यक्ष भरत वैष्णव ने की।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Udaipur News – rajasthan news as long as the sun shines the name of baba saheb will be


Udaipur News – rajasthan news as long as the sun shines the name of baba saheb will be


Udaipur News – rajasthan news as long as the sun shines the name of baba saheb will be

Check Also

5 दिवसीय रूकमणि मंगल कथा प्रारंभ

भीलवाड़ा | अंतरराषट्रीय रामस्नेही संप्रदाय की ओर से माणिक्यनगर रामद्वारा में रूकमणि मंगल कथा शनिवार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *