ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / देश दुनिया / अंतररास्ट्रीय / जापान में रब नहीं, रोबोट बनवा रहे जोड़ियां

जापान में रब नहीं, रोबोट बनवा रहे जोड़ियां



टोक्यो .जापान की राजधानी टोक्यो में जीवन साथी खोजने के लिए एक प्रोग्राम आयोजित किया गया। इसमें छोटे-छोटे रोबोट्स भी मौजूद थे। दरअसल, रोबोट्स उन लड़के-लड़कियों की बात पहुंचा रहे थे, जो एक-दूसरे से बात करने में शरमा रहे थे। इसमें 25 से 39 साल के 28 युवक-युवतियों ने हिस्सा लिया। इन रोबोट्स की वजह से चार जोड़ियां भी बनीं।

ये प्रोग्राम टोक्यो स्थित आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, रोबोटिक्स और अन्य तकनीक पर काम करने वाली कंटेंट इनोवेशन प्रोग्राम (सीआईपी) एसोसिएशन ने आयोजित किया था। सीआईपी के अधिकारी युनोसुके ताकाहाशी ने बताया, ‘रोबोट ऐसे लोगों की मदद कर सकते हैं, जो अपनी शादी की बात नहीं कर पाते या फिर बात करने में हिचकते हैं।’

इस प्रोग्राम में भाग लेने वालों से पहले 45 अगल-अलग विषयों पर सवाल पूछे गए। इसमें उनकी इच्छा, शौक, जॉब जैसी जानकारियां शामिल थीं। इसके बाद इन जानकारियों को इस छोटे से रोबोट में अपलोड किया गया। इन जानकारी के आधार पर रोबोट ने लोगों का 3 मिनट का एक छोटा सा परिचय भी तैयार किया। इस डेटा का इस्तेमाल कर रोबोट्स ने लड़के-लड़कियों की बात एक-दूसरे तक पहुंचाई।

इसे सुनने के बाद प्रोग्राम में चार नए जोड़े भी बन गए। इनमें से एक युवक कोनूरो तकाशा ने बताया कि ‘ये एकदम सरल प्रक्रिया थी, क्योंकि रोबोट ने मेरे बारे में सब कुछ समझा दिया और मुझे इस दौरान कुछ भी कहने की जरूरत नहीं पड़ी। इसी तरह एक युवती मियावा आकाहाशी ने बताया कि मुझे इन नन्हे रोबोट ने वैसा ही जीवन साथी दिलाया, जैसा मैं चाहती थी। जापान में इस तरह के प्रोग्राम होते रहते हैं, जिनमें लोग अपने लिए जीवन साथी ढूंढते हैं। इस तरह के इवेंट को जापानी भाषा में ‘कोनकात्सु’ कहा जाता है। लेकिन ऐसा पहली बार हुआ, जब इस तरह के प्रोग्राम में दो लोगों की बात पहुंचाने के लिए रोबोट की मदद ली गई।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Robot is married in Japan

Check Also

उबर 21390 करोड़ रु. में कंपीटीटर फर्म करीम को खरीदेगी, मिडिल-ईस्ट में पकड़ मजबूत होगी

करीम के अधिग्रहण के लिए उबर 1.4 अरब डॉलर नकद भुगतान करेगी और 1.7 अरब …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *