ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / व्यापार / जीवन में सफलता या स्वास्थ्य – आप क्या चुनेंगे?

जीवन में सफलता या स्वास्थ्य – आप क्या चुनेंगे?



आज हम सभी के जीवन में महत्वाकांक्षाएँ अनंत हैं। अपने करियर में बेहतरीन प्रदर्शन करना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता बन चुकी है और हम अधिक काम करने, अधिक सीखने और अधिक हासिल करने के लिए लगातार एक साथ कई सारे काम कर रहे हैं। अपनी महत्वाकांक्षाएँ पूरी करने की कोशिश में, क्या हम इसके लिए कोई कीमत चुका रहे हैं? क्या हम अपने स्वास्थ्य से समझौता कर रहे हैं?

हम दिन-ब-दिन अपने शरीर और मस्तिष्क पर लगातार जुल्म कर रहे हैं। हम न केवल अपने लिए स्वास्थ्य संबंधी खतरे मोल ले रहे हैं, बल्कि अपने परिवार के भविष्य और अपने ऊपर उनकी निर्भरता को भी दाँव पर लगा रहे हैं। हम यह सब कुछ बिना यह महसूस किये कर रहे हैं कि अपने अच्छे स्वास्थ्य को सुनिश्चित मान कर चलने से हम जिस लक्ष्य को हासिल करने के लिए इतनी कड़ी मेहनत कर रहे हैं, उसे हासिल करना वास्तव में कठिन हो सकता है।

सफलता हासिल करने की इस भागमभाग के बीच, पिछले दशक से जीवनशैली के बदलते पैटर्न ने भारतीयों के लिए काफी हद तक बीमारियों का खतरा पैदा कर दिया है। निष्क्रिय जीवनशैली, अत्यधिक तनाव, जंक फूड पर निर्भरता के चलते, लोग जीवनशैली संबंधी विकारों के शिकार होते जा रहे हैं, जैसे दिल की बीमारियाँ, स्ट्रोक, कैंसर और डायबिटीज।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 69.1 मिलियन से अधिक डायबिटीज के पंजीकृत मामले हैं। डायबिटीज हमारे स्वास्थ्य के लिए सबसे बड़ा खतरा बनने वाला है।

डायबिटीज के बाद, हमारे देश में उच्च रक्तचाप और कैंसर की समस्या तेजी से बढ़ रही है। आगे, चिकित्सा पर होने वाला खर्च तेजी से बढ़ रहा है। इसके दो कारण हैं – पहला, स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में निजी क्षेत्र की बढ़ती मौजूदगी और दूसरा, सार्वजनिक क्षेत्र में उपलब्ध स्वास्थ्य सेवा ढाँचा का अभाव।

एक मशहूर कहावत है – शरीर ही सभी सुखों का मूल है। आपके जीवन की गुणवत्ता के निर्धारण में अच्छा स्वास्थ्य सबसे महत्वपूर्ण कारक है और बना रहेगा। तनावमुक्त जीवन जीने के लिए, स्वास्थ्य बीमा में निवेश अत्यावश्यक है।

स्वास्थ्य बीमा, सुरक्षा का वह उपाय है जो न केवल बीमारियों का उपचार कराने की आपकी क्षमता को बढ़ाता है, बल्कि आपकी गाढ़ी कमाई को खत्म होने से भी बचाता है। हालांकि, आपने भविष्य के लिए अवश्य निवेश किया होगा, लेकिन उसके साथ-साथ समान रूप से यह भी महत्वपूर्ण है कि आपने जो पैसे कमाए हैं, वो बचा रहे, जिससे किसी भी अप्रत्याशित स्थिति में आपके मन में सुरक्षा की भावना बनी रहेगी।इसलिए, सही उम्र में स्वास्थ्य बीमा खरीदना बेहद जरूरी है। सही उम्र का अर्थ उस उम्र से है जब हम अपेक्षतया अधिक स्वस्थ और तंदुरुस्त होते हैं। जीवन के शुरुआती अवस्था में ही स्वास्थ्य बीमा खरीदकर, स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी का अधिक से अधिक लाभ हासिल किया जा सकता है।

यद्यपि अधिकांश स्वास्थ्य बीमा कंपनियाँ चिकित्सा खर्च को कवर करेंगी, लेकिन एक ऐसी भी कंपनी है जो आपके स्वास्थ्य को लेकर उतनी ही चिंतित होती है जितना आपके चिकित्सा खर्च को कवर करने को लेकर। आदित्य बिड़ला कैपिटल – हेल्थ इंश्योरेंस का उद्देश्य है – 'व्यक्तियों को इस कदर सक्षम बनाना और प्रेरित करना ताकि वे अपने स्वास्थ्य की प्राथमिकता का निर्धारण कर सकें और संतोषप्रद जीवन जी सकें'। उनके प्रोत्साहक वेलनेस प्रोग्राम के जरिए, पॉलिसी धारक स्वस्थ रहने हेतु सक्रियतापूर्ण कदम उठाकर अपने प्रीमियम का 30% तक हासिल कर सकते हैं। यह HealthReturnsTM कॉन्सेप्ट के जरिये संभव होता है। HealthReturnsTM कॉन्सेप्ट नकदी के बराबर होता है, जिसका उपयोग स्वास्थ्य संबंधी खर्चों के लिए किया जा सकता है, जैसे-दवाएँ खरीदना, डायग्नॉस्टिक टेस्ट, डे केयर उपचार, आउट-पेशेंट खर्च के लिए भुगतान करना, वैकल्पिक उपचार (जो परंपरागत रूप से शामिल नहीं हैं), या सबसे महत्वपूर्ण रूप से, आप इसका उपयोग भविष्य के प्रीमियम का भुगतान करने के लिए कर सकते हैं।

आदित्य बिड़ला हेल्थ इंश्योरेंस का एक्टिव हेल्थ प्लान सुनिश्चित करता है कि जीवन में सफलता हासिल करने के लिए प्रयास करने के साथ-साथ आप स्वस्थ बने रहें और आपको स्वास्थ्य और सफलता के बीच किसी एक का चुनाव न करना पड़े। अपने नवीनतम टीवी विज्ञापन में, आदित्य बिड़ला कैपिटल – हेल्थ इंश्योरेंस लोगों को इस बात का अहसास दिलाता है कि जीवन में लक्ष्य और स्वास्थ्य के बीच चुनाव करने की स्थिति में, लोग किस तरह से अपने स्वास्थ्य की अनदेखी कर देते हैं।

तो देखिये कि किस तरह से वो जीवन में सही विकल्प का चुनाव करने, स्वस्थ रहने और उसका लाभ पाने में आपकी मदद करते हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Heath or success? what will you choose

Check Also

एपल की सप्लायर कंपनी की मालिक और चीन की सबसे अमीर महिला की संपत्ति 66% घटी

बीजिंग. ट्रेड वॉर की वजह से चीन की सबसे अमीर महिला झू क्विनफे (48) की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *