ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / देश दुनिया / अंतररास्ट्रीय / जैक मा ने कहा- अलीबाबा में नौकरी के लिए 12 घंटे काम जरूरी, सोशल मीडिया पर हो रही निंदा

जैक मा ने कहा- अलीबाबा में नौकरी के लिए 12 घंटे काम जरूरी, सोशल मीडिया पर हो रही निंदा



बीजिंग. चीन की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के फाउंडर जैक मा का कहना है कि उनकी कंपनी में नौकरी करनी है तो रोज 12 घंटे और हफ्ते में 6 दिन काम करना पड़ेगा। मा ने कहा कि उन्हें ऐसे लोगों की जरूरत नहीं जो 8 घंटे नौकरी करने की सोच रखते हैं। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिकउनके बयान की सोशल मीडिया पर निंदा हो रही है।

  1. एक इंटरनल मीटिंग में मा ने सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक 6 दिन काम करने के 996 वर्क कल्चर का समर्थन दिया। चीन की माइक्रोब्लॉगिंग साइट वेबो पर अलीबाबा के ऑफिसियल अकाउंट पर इसका जिक्र है।

  2. जैक मा का कहना है कि 996 के तहत काम करने में बेहद खुशी मिलती है। आपको अलीबाबा जॉइन करना है तो 12 घंटे काम करने के लिए तैयार रहना पड़ेगा नहीं तो कंपनी जॉइन कर परेशान होने की जरूरत नहीं।

  3. चीन से सबसे बड़े अमीर जैक मा के बयान की निंदा हो रही है। वेबो पर एक यूजर उनकी सोच को बकवास बताया है। यूजर ने कहा- जैक मा ने यह नहीं बताया कि क्या उनकी कंपनी 996 शेड्यूल के लिए ओवरटाइम कंपेनसेशन देती है? लोगों को अपने तर्कों की बजाय कानून का पालन करना चाहिए।

  4. एक दूसरे यूजर ने कहा कि बॉस 996 को इसलिए फॉलो करते हैं क्योंकि वो खुद के लिए काम करते हैं। इससे उनकी संपत्ति बढ़ती है। हम इसलिए करते हैं क्योंकि हमें बिना ओवरटाइन कंपेनसेशन दिए प्रताड़ित किया जाता है।

  5. जैक मा की टिप्पणी ऐसे समय आई है जब ओवरटाइम के मुद्दे पर चीन में बहस छिड़ी हुई है। मार्च में 996.आईसीयू के बैनर तले चीन की टेक इंडस्ट्री के प्रोग्रामर्स ने काम की शर्तों को लेकर विरोध प्रदर्शन किया था। इसके जरिए टेक इंडस्ट्री के ऐसे लोगों से आगे आने की अपील की गई जिनकी कंपनियां बिना अतिरिक्त पैसे दिए ज्यादा काम करवाती हैं। इनमें अलीबाबा और उसकी एक अन्य कंपनी आंट फाइनेंशियल का नाम भी लिया गया था।

  6. चीन की टेक इंडस्ट्री में प्रोग्रामर्स और स्टार्टअप के फाउंडर्स की अचानक मौत के कई मामले सामने आ चुके हैं। काम कालंबे समय और तनाव इसकी वजह बताई जाती है। मार्च में विरोध प्रदर्शन के दौरान भी प्रोग्रामर्स ने यही मैसेज दिया था कि 996 वर्क शेड्यूल को फॉलो कर आप खुद को आईसीयू में पहुंचाने का जोखिम उठा रहे हैं।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      जैक मा।

Check Also

77 साल बाद मिला मालवाहक जहाज का मलबा, 1942 में जापान ने बनाया था निशाना

सिडनी. आस्ट्रेलिया का माहवाहक जहाज एसएस आयरन क्राउन बीते 8 दशकों से एक पहेली बना …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *