ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / ऑटो / टाटा नेक्सन बनी भारत की पहली कार जिसे ग्लोबल NCAP ने दी 5 स्टार रेटिंग

टाटा नेक्सन बनी भारत की पहली कार जिसे ग्लोबल NCAP ने दी 5 स्टार रेटिंग



ऑटो डेस्क. भारतीय मार्केट में रोजाना ढेरों कारों की लॉन्चिंग हो रही है। ऐसे में यह जानना बहुत जरूरी है कि कौनसी कार आपके और आपकी फैमिली की सेफ्टी के लिए बेस्ट है। सेफ्टी संसाधनो की कमी को लेकर भारत की ऑटो कंपनियों की हमेशा से ही आलोचना होती आ रही है। लेकिन टाटा मोटर्स की एक कार ने नया इतिहास बना दिया है। टाटा नेक्सन भारत की पहली कार बन गई है जिसे क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग मिली है। हाल ही में हुए क्रैश टेस्ट में टाटा की S4M कैटेगरी की पॉपुलर SUV नेक्सन को क्रैश टेस्ट में सेफ्टी के लिए 17 में से 16.06 प्वाइंट मिले जो अबतक भारत में बनी किसी भी कार की तुलना में सबसे ज्यादा है। इससे यह पता चलता है कि भारत में अब अच्छी गुणवत्ता की कारों के निर्माण किया जा रहा है।

इससे पहले हुए क्रैश टेस्ट में टाटा की इसी कार को पांच में से चार प्वाइंट मिले थे जिसके बाद टाटा ने इस कार में कई बड़े बदलाव किए और नए फीचर्स को इसमें जोड़ा गया जिससे अब इसी कार को 5 स्टार रेटिंग मिल सकी। टाटा ने चारों व्हील्स में ABS,सीट बेल्ट रिमाइंडर (ड्राइवर और पैसेंजर दोनों के लिए) हर वैरिएंट में स्टैंडर्ड फीचर्स के तौर पर दिए हैं।

tata nexon crash test

पहले टाटा नेक्सन का क्रैश टेस्ट अगस्त 2018 में किया गया था। हालांकि गाड़ी के डायमेंशन और स्ट्रक्चर में कोई भी बदलाव नहीं किया गया। इसमें पहले की तरह अभी भी ड्युअल एयरबैग सभी वैरिएंट में स्टैंडर्ड फीचर के तौर पर दिए गए हैं वहीं चाइल्ड सेफ्टी के लिए भी इसे पहले की तरह ही 3 स्टार रेटिंग मिली है। इस कार को भारत में ही बनाया जाता है जिसे खासतौर पर इंडियन स्टैंडर्ड को ध्यान में रखकर बनाया जाता है।

tata nexon crash test

टाटा नेक्सन की इस सफलता के बाद टाटा मोटर्स अपनी हर कार को इंडियन सेफ्टी स्टैंडर्ड को ध्यान में रखकर बनाएगा जो क्रैश टेस्ट में 5 स्टार या कम से कम 4 स्टार रेंटिग पा सकें। ग्लोबल NCAP हमेशा से ही भारतीय कारों की टेस्टिंग करते आ रही है जिसकी कारों में सुरक्षा संसाधनो की कमी को लेकर हमेशा ही अलोचना होती थी। लेकिन टाटा नेक्सन को 5 स्टार रेटिंग मिलने के बाद टाटा ने इतिहास बना दिया है।

tata nexon crash test

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


tata nexon is the first car to get 5 star rating in crash test

Check Also

5 वैरिएंट और 7 कलर ऑप्शन के साथ लॉन्च हुई हुंडई सेंट्रो

ऑटो डेस्क. हुंडई अपनी मोस्ट पॉपुलर हैचबैक कार सेंट्रोको लॉन्च कर दिया है। हुंडई के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *