ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / देश दुनिया / अंतररास्ट्रीय / टेस्ला के सीईओ एलन मस्क का दावा- 2020 में रोबोट टैक्सी लॉन्च करेंगे

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क का दावा- 2020 में रोबोट टैक्सी लॉन्च करेंगे



सैन फ्रांसिस्को. टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने दावा किया है कि उनकी कंपनी 2020 तक स्वचालित रोबोट टैक्सीलॉन्च कर देगी। शुरुआत में इसे चुनिंदा शहरों में लॉन्च कियाजाएगा। क्योंकि, हर जगह चलाने की मंजूरी नहीं मिली है। मस्क कादावा है कि लॉन्चिंग के एकसाल बाद 10 लाख से ज्यादा रोबोट टैक्सीऑपरेशन में आ जाएंगी।

  1. सोमवार को टेस्ला आटोनॉमी डे पर मस्क ने रोबोट टैक्सी की खूबियों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि रोबोट टैक्सी अपने आप घर लौटकर पार्किंग में खड़ी हो जाएगी। इसका चार्जिंग सिस्टम भी ऑटोमैटिक होगा।

  2. टैक्सी में सैमसंग की माइक्रोचिप लगाई जाएगी। मस्क का दावा है कि 2020 के मध्य तक टेस्ला का आटोनॉमस सिस्टम इतना डेवलप हो जाएगा कि ड्राइवरों को सड़क पर माथापच्ची करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

  3. मस्क का कहना है कि उनकी कंपनी ऐसी इलेक्ट्रिककारें बनाने जा रही है, जो 10 लाख मील तक चल सकेंगी। इनमें मेंटेनेंस की जरूरत नहीं के बराबर होगी। इनमें सेल्फ ड्राइविंग सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल होगा।

  4. इस साल जनवरी में हुए कंज्यूमर इलेक्ट्रानिक्स शो में टेस्ला की ड्राइवरलेस कार ने स्वचलित रोबोट को टक्कर मार दी थी। इस घटना के बाद ड्राइवरलेस कार को लेकर कई सवाल उठे थे।

  5. ड्राइवरलेस कारों को उतारने के लिए टेस्ला के साथ गूगल, फोर्ड, उबर दौड़ में थीं। हालांकि, सड़कों पर ड्राइवरलस कार को लाने में नूटोनॉमी ने बाजी मार ली। उसने दुनिया की पहली सेल्फ ड्राइविंग टैक्सी सर्विस 2016 से सिंगापुर में शुरू की थी।

  6. अमेरिका कीकैब सर्विस प्रोवाइडर कंपनी उबर की2023 तक 5 देशोंमें एयर टैक्सी सर्विस शुरू करने की योजना है। इन देशों में भारत भी शामिल है।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      रोबोट टैक्सी

Check Also

जेल में पुलिस के साथ भिड़ंत में 29 कैदियों की मौत, मानवाधिकार संगठनों ने कहा- यह नरसंहार है

कराकस. वेनेजुएला के अकारिगुआ शहर में शनिवार को जेल में पुलिस और कैदियों के बीच …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *