ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / देश दुनिया / अंतररास्ट्रीय / टैरिफ को लेकर भारत पर ट्रम्प का नया ट्वीट- अब और बर्दाश्त नहीं करेंगे

टैरिफ को लेकर भारत पर ट्रम्प का नया ट्वीट- अब और बर्दाश्त नहीं करेंगे



वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मंगलवार को टैरिफ को लेकर भारत पर फिर निशाना साधा। ट्रम्प नेट्वीट किया- हम पिछले कुछ समय से भारत के साथ अमेरिकी उत्पाद पर लगने वाले टैरिफ को लेकर लगातार बात कर रहे हैं। अब यह बिल्कुल भी स्वीकार्य नहीं है।

ट्रम्प के इस ट्वीट को विशेषज्ञ दुनिया की दो बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच होने वाले टकराव के रूप में देख रहे हैं। ट्रम्प का यह ट्वीट बिल्कुल उस समय आया है, जबभारत और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय व्यापार को लेकर बातचीत होना है। अगले सप्ताह यूनाइटेड स्टेट्स ट्रेड रिप्रेजेंटेटिव्स का एक दल नई दिल्ली आएगा। जी-20 समिट में भी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच इस मुद्दे पर बातचीत हुई थी।

टैरिफ से व्यापारिक बातचीत प्रभावित होगी

पिछले महीने डोनाल्ड ट्रम्प ने मांग की थी कि भारत, अमेरिकी उत्पादों परटैरिफ कम करे। यह अस्वीकार्य है। ट्रम्प की इस बात को उस संकेत के तौर पर भी देखा गया कि यह दोनों देशों के बीच होने वाले व्यापारिक समझौते को प्रभावित करेगी।

भारत के कदम से अमेरिका नाराज था

रिपोर्ट के मुताबिक भारत ने जून में अमेरिकी उत्पादों पर 28 प्रतिशत ड्यूटी लगाई थी। इसके बाद अमेरिका ने भी कुछ भारतीय उत्पादों की यूएस में फ्री एंट्री पर रोक लगा दी थी। अमेरिका ने उस बात को लेकर भी नाराजगी जाहिर की थी, जिसमें भारत ने क्रॉस बॉर्डर डाटा फ्लो पर पाबंदी लगाई थी। इससे भारत में संचालित हो रही अमेरिकी कंपनियों का कामकाज प्रभावित हुआ था।

अक्टूबर में ट्रम्प ने भारत को टैरिफ किंग कहा

2018 में दोनों देशों के बीच 142 बिलियन डॉलर का व्यापार हुआ। इसमें 24 बिलियन डॉलर का सरप्लस था। इस क्वार्टर में यह व्यापार और भी बढ़ने की उम्मीद है।ट्रम्प ने इसके पहले भी भारत पर अमेरिकी उत्पादों पर लगाए जाने वाले हाई टैरिफ को लेकर निशाना साधा था। अमेरिका ने कहा था कि यदि भारत, हमारे साथ किसी तरह की कोई डील करना चाहता है तो उसे पहले हमें खुश करना होगा। अक्टूबर में ट्रम्प ने भारत को टैरिफ किंग बताया था।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


US: Washington: President Donald Trump says on tariffs, it is no longer acceptable

Check Also

नेपाल में बाढ़ और भूस्खलन से अब तक 78 की मौत, 35 हजार लोग बेघर

काठमांडू. नेपाल में बाढ़ और भूस्खलन से मरने वालों की संख्या 78 हो गई है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *