ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / देश दुनिया / अंतररास्ट्रीय / टोक्यो में हर तीसरे घर से लोग बाहर जाएंगे, 66 हजार करोड़ रु. खर्च करेंगे

टोक्यो में हर तीसरे घर से लोग बाहर जाएंगे, 66 हजार करोड़ रु. खर्च करेंगे



टोक्यो. जापान में नए राजा नारुहितो की ताजपोशी 1 मई को होगी। नए शाही युग की शुरुआत पर सरकार ने 27 अप्रैल से 6 मई तक 10 दिनों की विशेष छुट्टी घोषित की है। इस मौके पर 6 लाख 62 हजार लोग विदेश यात्रा पर जा रहे हैं। जापान की सबसे बड़ी ट्रैवल एजेंसी जेटीबी कॉर्प के मुताबिक यह पहला अवसर होगा, जब इतनी बड़ी संख्या में लोग देश के बाहर जा रहे हैं।

  1. राजधानी टोक्यो से हर तीसरे घर के लोग परिवार समेत छुट्टियों पर बाहर जा रहे हैं। इनमें ज्यादातर लोग विदेश में होंगे लेकिन करीब ढाई करोड़ लोग देश में ही अलग-अलग जगहों पर पर्यटन के लिए जाएंगे। इन 10 दिनों में ये पर्यटक करीब 66 हजार करोड़ रुपए खर्च करने जा रहे हैं।

  2. जापान के लोग लगातार और ज्यादा काम करने के लिए दुनियाभर में जाने जाते हैं। नए शाही युग के लिए जब 10 दिनों की छुट्टी घोषित की गई थी, तो यहां के अखबार ने सर्वे किया था। इसमें 45% लोगों ने इस बात को लेकर नाराजगी जताई थी कि वे इन छुट्टियों में क्या करेंगे, उन्हें नहीं पता।

  3. 35% लोगों ने छुटि्टयों पर खुशी जताते हुए घूमने-फिरने की बात कही थी। जापान में हर साल 1 मई से 7 मई तक सरकारी-गैर सरकारी दफ्तरों में छुट्‌टी दी जाती है, लेकिन इस बार नए राजा के पदभार संभालने के कारण 3 दिनों की अलग से छुटि्टयां दी गई हैं।

  4. जेटीबी की प्रवक्ता रिसा ओगाता बताती हैं कि हमारे सर्वे के मुताबिक विदेश यात्राओं पर जाने वालों की संख्या में पिछले साल की अपेक्षा इस बार 6.9% की बढ़ोतरी दर्ज की गई है, जबकि घरेलू पर्यटन में भी करीब 2% का इजाफा हुआ है।

  5. जापान में ज्यादातर लोग इस बार यूरोप में घूमने जा रहे हैं। कई लोगों ने क्रूज का सफर पसंद किया है। यूरोपीय देश के अलावा ज्यादातर लोग दक्षिण कोरिया, हवाई, सिंगापुर, ताईवान और थाईलैंड की यात्रा पर जा रहे हैं। विदेश यात्रा में एक जापानी रहने और खाने पर करीब पांच लाख रुपए खर्च करेगा, जबकि घरेलू पर्यटन के लिए औसत 50 हजार रुपए खर्च कर किया जा रहा है।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      सिंबॉलिक इमेज।

Check Also

जेल में पुलिस के साथ भिड़ंत में 29 कैदियों की मौत, मानवाधिकार संगठनों ने कहा- यह नरसंहार है

कराकस. वेनेजुएला के अकारिगुआ शहर में शनिवार को जेल में पुलिस और कैदियों के बीच …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *