ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / ऑटो / टोयोटा ने बनाई दुनिया का पहली एथनॉल से चलने वाली कार, CO2 उत्सर्जन को करेगी कम

टोयोटा ने बनाई दुनिया का पहली एथनॉल से चलने वाली कार, CO2 उत्सर्जन को करेगी कम



ऑटो डेस्क. जापान की कार निर्माता कंपनी टोयोटा ने ब्राजील में हुए एक इवेंट में दुनिया की पहली हाइब्रिड व्हीकल का प्रोटोटाइप मॉडल पेश किया है जो एथनॉल से चलती है। इस कार से भविष्य में कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन को कम किया जा सकेगा। कंपनी इस कार को एक-दो साल के अंदर ग्लोबली लॉन्च करेगी। सबसे पहले इस कार को ब्राजील में लॉन्च किया जाएगा।

यह प्रोटोटाइप मॉडल फ्लेक्सिबल फ्यूल प्रिंसिपल पर काम करता है जो गैसोलीन और एथनॉल दोनों ही फ्यूल के साथ टोयोटा की फेमस हाइब्रिड सिस्टम पर भी काम करता है। फ्लेक्सिबल फ्यूल सिस्टम से CO2 एमिशन को काफी हद तक कम किया जा सकता है। इस टेक्नोलॉजी के लगभग 90% वाहन ब्राजील में ही बेचे जाएंगे।

toyota ethanol fueled hybrid car

टोयोटा कंपनी इसमें लगभग 255 मिलियन डॉलर का निवेश करने पर विचार कर रही है। जिससे एथनॉल हाइब्रिड व्हीकल को साल 2019 तक लॉन्च किया जा सके। हालांकि इसे सबसे पहले ब्राजील में ही लॉन्च किया जाएगा। यू.एस. के बाद ब्राजील दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा एथनॉल उत्पादक है।

फिलहाल जो प्रोटोटाइप मॉडल पेश किय गया है वो टोयोटा की Prius सेडान कार पर बेस्ड है लेकिन लॉन्चिंग के वक्त किस मॉडल को उतारा जाएगा कंपनी ने इसकी कोई पुष्टि नहीं की है।

hybrid flexible-fuel vehicle

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


toyota makes worlds first ethanol fueled hybrid car

Check Also

डुकाटी ने पेश की अपनी पहली इलेक्ट्रिल साइकिल, 70Nm टॉर्क की है ताकत

ऑटो डेस्क. मिलान में चल रहे EICMA मोटर शो 2018 में सुपर बाइक बनाने वाली …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *