ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / व्यापार / ट्रम्प ने कहा- चीन मुगालते में न रहे, 2020 का चुनाव वो ही जीतने जा रहे हैं

ट्रम्प ने कहा- चीन मुगालते में न रहे, 2020 का चुनाव वो ही जीतने जा रहे हैं



वॉशिंगटन. अमेरिका-चीन ट्रेड वॉर खत्म करने को लेकर चल रही बातचीत बगैर किसी नतीजे के खत्म हो गई है। इसी बीच राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने चीन को नसीहत दी है कि उसके लिए अच्छा रहेगा कि वो अमेरिका के 2020 चुनाव से पहले सारे विवाद निपटा ले। ट्रम्प ने ट्वीट करके कहा कि अगर चीन को लगता है कि इस बार कोई डेमोक्रेट अमेरिका का राष्ट्रपति बनने जा रहा है तो यह उसका मुगालता है। इस बार भी वो ही अमेरिका के राष्ट्रपति बनने जा रहे हैं। तब चीन को खामियाजा भुगतना होगा।

ट्रम्प ने चीन से आने वाली सभी चीजों पर शुल्क बढ़ाया
वार्ता की विफलता के बाद ट्रम्प ने अपने शीर्ष अधिकारियों को चीन से आयातित लगभग सभी तरह के माल पर टैरिफ (आयात शुल्क) बढ़ाने की प्रक्रिया शुरू करने के आदेश दे दिए हैं। यह 300 अरब डॉलर के बराबर है और चीन से 200 अरब डॉलर मूल्य के उस आयात से अलग है, जिस पर शुल्क 10 से बढ़ाकर 25 फीसदी किया गया है। वार्ता की विफलता का एक कारण यह भी माना जा रहा है कि ट्रम्प ने चर्चा से ठीक पहले 200 अरब डॉलर पर शुल्क बढ़ाते हुए लंबी आर्थिक लड़ाई जारी रखने की बात कही।

वार्ता टूटी नहीं, बीजिंग में जारी रहेगीः चीन
चीन के शीर्ष व्यापार वार्ताकार और उप प्रधानमंत्री लियू हे ने मामले में अपना पक्ष रखा। उन्होंने कहा कि अमेरिका के साथ यह व्यापार वार्ता बीजिंग में जारी रहेगी, लेकिन चेताया कि महत्वपूर्ण सिद्धांतों पर कोई रियायत नहीं दी जाएगी। उन्होंने कहा, वार्ता टूटी नहीं है बल्कि दोनों देशों के बीच बातचीत का यह सिर्फ एक सामान्य मोड़ है। दोनों पक्ष चीन में आगामी वार्ता के लिए सहमत हैं लेकिन फिलहाल तारीख तय नहीं है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


डोनाल्ड ट्रम्प

Check Also

यात्री वाहनों की रिटेल बिक्री जून में 4.6% घटकर 2 लाख 24 हजार 755 यूनिट रह गई

नई दिल्ली. यात्री वाहनों की रिेटेल बिक्री जून में 4.6% घटकर 2 लाख 24 हजार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *