ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / व्यापार / ट्रम्प ने चीन से आने वाली सभी चीजों पर शुल्क लगाया, 20 लाख करोड़ के व्यापार पर असर

ट्रम्प ने चीन से आने वाली सभी चीजों पर शुल्क लगाया, 20 लाख करोड़ के व्यापार पर असर



वॉशिंगटन. अमेरिकी और चीन के बीच ट्रेड वॉर खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड टम्प ने चीन से आयात होने वाली सभी वस्तुओं पर शुल्क बढ़ा दिया है। यूएस व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटिजर ने कहा कि हाल ही में राष्ट्रपति टम्प ने 200 अरब डॉलर (लगभग 14 लाख करोड़ रुपए) के आयात पर 10 से 25 फीसदी टैरिफ बढ़ाया था। अब उन्होंने उन प्रॉडक्ट्स पर भी इंपोर्ट टैरिफ बढ़ाने का आदेश दिया है, जो अब तक इस दायरे से बाहर थीं। अब चीन से करीब 300 बिलियन डॉलर (करीब 20 लाख करोड़ रुपए) के आयात पर शुल्क बढ़ जाएगा।

  1. टम्प ने कहा कि चाइना से आयात पर जो शुल्क बढ़ाया गया है, वो हटेगा या नहीं, यह चीन से भविष्य में बनने वाले संबंधों पर निर्भर करेगा। हमारे इन फैसलों से चीन की स्पीड अपने आप ही धीमी हो जाएगी। टम्प ने कहा कि चीन के साथ व्यापारिक चर्चा के किसी हल तक न पहुंचने के बाद यह फैसला लिया गया है।

  2. दूसरी बार टैरिफ बढ़ाने से पहले टम्प ने चीन के साथ संबंधों में सुधार के संकेत दिए थे। उन्होंने एक ट्वीट में लिखा था कि बीते दो दिनों में अमेरिका और चीन में दोनों देशों के बीच व्यापारिक संबंधों को लेकर रचनात्मक वार्ता हुई है। टम्प और चीनी राष्ट्रपति शी चिनपिंग के बीच संबंध बेहतर बने रहेंगे और भविष्य में भी चर्चा जारी रहेगी।

  3. टम्प ने रविवार को शुल्क बढ़ाते हुए कहा था, अमेरिका अपने हितों की कुर्बानी देकर दूसरे देशों को तरक्की के लायक बनने के मौका देता रहा है। 200 अरब डॉलर के चाइनीज इंपोर्ट पर आयात शुल्क 10% से बढ़ाकर 25% करने के फैसले को जायज ठहराते हुए ट्रम्प ने कहा कि यह फैसला उनके पूर्ववर्ती बराक ओबामा से भी पहले लिया जाना था। आखिर हम अपने संसाधनों पर दूसरों को लुत्फ क्यों उठाने दें।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      Donald Trump orders raising tariffs on essentially all remaining imports from China

Check Also

6 एयरपोर्ट से एयर इंडिया की उड़ानें आज शाम से प्रभावित हो सकती हैं, आईओसी ने फ्यूल सप्लाई रोकने की चेतावनी दी

मुंबई. एयर इंडिया की कुछ उड़ानें मंगलवार शाम से प्रभावित हो सकती हैं। इंडियन ऑयल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *