ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / स्वास्थ्य चिकित्सा / डाइजेशन से लेकर डिप्रेशन में फायदेमंद केसर और किशमिश का पानी

डाइजेशन से लेकर डिप्रेशन में फायदेमंद केसर और किशमिश का पानी



हेल्थ डेस्क. किशमिश और केसर दोनों में ही ऐसे गुण हाेते हैं जो कई तकलीफों का प्रभाव कम करने में मदद करते हैं। इसे दूध के अलावा पानी में मिलाकर खाना भी लाभकारी है। यहां डाॅ. भानु शर्मा महर्षि आयुर्वेद हॉस्पिटल, नई दिल्ली से जानिए, इस पानी से हेल्थ और ब्यूटी के लिए होने वाले फायदों के बारे में।

  1. एक गिलास पानी को गर्म कर लें। इसमें किशमिश डालकर रात भर रखा रहने दें। अगली सुबह इसे छलनी से छानकर पिएं।

  2. इसका पानी बनाने के लिए गहरे रंग की किशमिश चुनें। इससे ज्यादा फायदा होगा।

  3. लिवर प्रॉब्लम: किशमिश का पानी लिवर में बायोकैमिकल प्रोसेस शुरू करता है, जिससे खून तेजी से साफ से होने लगता है। इस पानी से लिवर संबंधी बीमारियों से बचाव होता है।

    • एनीमिया: इस पानी में आयरन पाया जाता है। खून के निर्माण के लिए आवश्यक विटामिन बी कॉम्प्लेक्स भी इसमें होता है जो एनीमिया दूर करने में मदद करता है।
    • आंखों की रोशनी: इसमें मौजूद विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाता है। जिन्हें रतौंधी या आंखों की मांसपेशियां कमजोर हों, उन्हें इस पानी को पीने से फायदा होता है। यह बुखार कम करने में फायदेमंद है।
    • हार्ट प्रॉब्लम से बचाव: किशमिश के पानी को रोज पीने से कोलेस्ट्रॉल का लेवल बैलेंस रहता है। इसे दिल की बीमारियों और स्किन संबंधी समस्याओं को दूर करने लिए भी पिया जा सकता है।
  4. केसर के धागों को पांच मिनट तक गर्म पानी में भिगोकर रख दें। फिर पिएं।

  5. इसे कैफीन से ज्यादा असरदार माना जाता है। इसलिए चाय के बजाय इसे पिएं।

  6. बालों का झड़ना: बदलते मौसम के साथ बाल झड़ने की समस्या को कम करने के लिए केसर वाला पानी फायदेमंद है। इसे रोज पीने से बाल मजबूत व चमकदार भी होते हैं।

    • सर्दी-जुकाम से राहत: केसर की तासीर गर्म होने के कारण सर्दी-जुकाम होने पर इसे पिएं। अगर कई दिनों से सर्दी-जुकाम हो रहा है तो जल्दी राहत पाने के लिए इसे दिन में दो बार भी पी सकते हैं।
    • डाइजेशन सुधारना: जिन लोगों की पाचन क्रिया कमजोर रहती है, उन्हें केसर का सेवन करना चाहिए। यह पेट दर्द से राहत देता है और डाइजेस्टिव सिस्टम मजबूत बनाने में मदद करता है।
    • डिप्रेशन से राहत: अगर आपको डिप्रेशन है तो राेज केसर का पानी पीना फायदेमंद है। इसके गुणों के कारण इसे मूड बूस्टर भी कहा जाता है। यह इम्यूनिटी बढ़ाकर बीमारियों से बचाव भी करता है।
  7. केसर का इस्तेमाल हमेशा सीमित मात्रा में ही करें। इसके अधिक उपयोग से मुंह सूखना, आलस्य, भूख में बदलाव और सिरदर्द जैसी समस्या हो सकती है।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      benefits of raisins and saffron water

Check Also

सफ़र के दौरान ऐसे करें मलेरिया से बचाव

बीमारी आने का कोई निश्चित समय नहीं होता। लेकिन जब आप घर पर होते है …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *