ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / टेक / डेनेरिस टारगेरियन के मरने की संभावना सबसे कम, एआई तकनीक के इस्तेमाल से स्टूडेंट्स ने बनाया भविष्यवाणी करने वाला एल्गोरिदम

डेनेरिस टारगेरियन के मरने की संभावना सबसे कम, एआई तकनीक के इस्तेमाल से स्टूडेंट्स ने बनाया भविष्यवाणी करने वाला एल्गोरिदम



गैजेट डेस्क.गेम ऑफ थ्रोन्स के 8वें और फाइनल सीजन का पहला एपिसोड भारतीय समयानुसार सोमवार सुबह 6.30 बजे टेलीकास्ट हुआ। दर्शकों के पसंदीदा किरदारों की मौत शुरुआत से ही शो की खासियत रही है।

म्यूनिक की टेक्निकल यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स की टीम ने एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड एल्गोरिदम बिल्ड की है, जो बताती है कि गेम ऑफ थ्रोन्स के फाइनल सीजन के अंत तक कौन से किरदार जिंदा रहेंगे और कौन से किरदारों की मौत हो जाएगी। एआई रिजल्ट के मुताबिक डेनेरिस टारगेरियन का शो के अंत तक जिंदा रहने की सबसे ज्यादा 99% संभावना है।

स्टूडेंट्स की टीम के लीड मेंटर गाय याचदेव का कहना है, ‘वैसे तो गेम ऑफ थ्रोन्स के किरदारों के जिंदा रहने या ना रहने के चांस का डेटा फेंटेसी वर्ल्ड से लिया गया है। लेकिन यही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक असली दुनिया में हमारी जिंदगियों पर एक शक्तिशाली प्रभाव डाल सकता है।’

  1. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से तैयार किए गए इस एल्गोरिदम में गेम ऑफ थ्रोन्स के दो विकीपीडिया पेज की मदद लेकर 2000 किरदारों का एनालिसिस किया गया। इसके लिए किरदारों के हाउस, शादी, इतिहास आदि को आधार बनाया गया है।

  2. एल्गोरिदम के अनुसार इस सीजन में डेनेरिस टारगेरियन, टिरियन लैनिस्टर, वैरिस, सैमवेल टार्ली और जेमी लैनिस्टर के जिंदा रहने की ज्यादा संभावना है। डेनेरिस टारगेरियन की मौत की संभावना0.9% है। सीजन के अंत तक सर्वाइव कर सकने वाले किरदारों केमरने की संभावना टिरियन लैनिस्टर (2.5%), वैरिस (3.2%), सैमवेल टार्ली (3.3%) और जैमी (4.0%) है।

  3. वहीं शो में आगेमरने वाले कैरेक्टर में सबसे ज्यादा 93.5% संभावना ब्रोन की है। एल्गोरिदम के अनुसार ब्रोन के अलावाशो में ग्रेगर क्लेगेन (80.3%), सांसा स्टार्क (73.3%), ब्रैन स्टार्क (57.8%) और सैंडॉर क्लेगैन (47.5%) के किरदार की मौत की सबसे ज्यादा संभावना है।

  4. एआई प्रोजेक्ट के अनुसार शो में महिलाओं से ज्यादा पुरुषों के मरने की संभावना है। पुरुषों की मृत्यु दर 22% है, वहीं महिलाओं के लिए यह दर 11% है। कुछ विशेष हाउस भी अन्य की तुलना में ज्यादा लंबा जीवन जीते हैं। उदाहरण के लिए बराथियॉन परिवार के व्यक्ति के मरने की संभावना किसी औसत किरदार से 5 % ज्यादा है। वहीं लैनिस्टर परिवार से संबंधित व्यक्ति के जिंदा रहने की संभावना किसी भी औसत किरदार से 45% ज्यादा है।

  5. टेक्निकल यूनिवर्सिटी म्यूनिक की इस टीम ने गेम ऑफ थ्रोन्स के पिछले सीजन में होने वाली मौतों की भी भविष्यवाणी एआई एल्गोरिदम से की थी। टीम ने 2016 में जॉन स्नो के मरने और वापस लौटने का एकदम सही अनुमान लगाया था। 2016 में टीम ने मरने की सबसे ज्यादा संभावना वाले 5 किरदारों में टॉमेन बराथियन, स्टैनिस बराथियन, डेनेरिस टारगेरियन, डैवोस सीवर्थ और पीटर बेलिश को शामिल किया था। डैनी और डेवोस को छोड़कर बाकी तीनों कैरेक्टर्स के मौत पिछले सीजन में हो गई थी।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      technical university of munich made Artificial Intelligence based algorithm which predicts GOT deaths

Check Also

आज भारत में लॉन्च होगा रेडमी गो, हिंदी में होगा गूगल असिस्टेंट फीचर

गैजेट डेस्क. चीनी स्मार्टफोन कंपनी श्याओमी भारत में अपनी नई गो सीरीज फोन को लॉन्च …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *